खेल

ऑफी अश्विन की शानदार पारी के कारण वेस्टइंडीज को भारत के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा

Kunti Dhruw
16 July 2023 5:09 AM GMT
ऑफी अश्विन की शानदार पारी के कारण वेस्टइंडीज को भारत के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा
x
रोसेउ (डोमिनिका): दुनिया के शीर्ष क्रम के गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन खराब सुसज्जित वेस्टइंडीज बल्लेबाजी क्रम के लिए बहुत अच्छे थे, क्योंकि मैच में उनके दूसरे पांच विकेट ने भारत की शुरुआती टेस्ट में पारी और 141 रन से जीत दर्ज की। शुक्रवार को यहां.
भारत ने दोपहर के सत्र के मध्य में अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 421 रन पर घोषित करने के बाद घरेलू टीम से बेहतर बल्लेबाजी प्रदर्शन की उम्मीद की थी। लेकिन यह काम के अनुरूप नहीं था और 130 रन पर सिमट गया क्योंकि एकतरफा मैच तीसरे दिन ही समाप्त हो गया। ऑफ स्पिनर अश्विन ने अपना 33वां पांच विकेट लेने का कारनामा किया, जो उन्होंने पहली पारी में हासिल किया था, 7/71 के स्पष्ट आंकड़ों के साथ, जो एक विदेशी टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। नवोदित सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल (171) ने भी बड़ा योगदान दिया, जबकि कप्तान रोहित शर्मा (103) और विराट कोहली (76) ने भी अपनी भूमिका निभाई।
पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद में दूसरा और अंतिम टेस्ट 20 जुलाई से शुरू होगा। भारत, जो 2002 के बाद से वेस्टइंडीज से एक भी टेस्ट नहीं हारा है, से विश्व टेस्ट में क्लीन स्वीप करने और महत्वपूर्ण अंक हासिल करने की उम्मीद होगी। चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) चक्र।
जब वेस्टइंडीज़ अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 32 रन पर सिमट गया तो यह बात दीवार पर लिखी हुई थी। भारत की धीमी और शुष्क पटरियों जैसी परिस्थितियों के साथ, रोहित ने पांचवें ओवर की शुरुआत में ही स्पिन की शुरुआत की। चाय के विश्राम के समय मेजबान टीम का स्कोर दो विकेट पर 27 रन हो गया, जिसमें अश्विन और बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा ने क्रमशः क्रैग ब्रैथवेट (7) और टैगेनारिन चंद्रपॉल (7) को आउट किया।
जडेजा ने मध्य स्टंप से मुड़ती हुई गेंद पर टैगेनरीन को सामने फंसाया और डीआरएस से पता चला कि यह लेग-स्टंप के शीर्ष को छू रहा था। ब्रैथवेट को इस बात का जरा भी अंदाज़ा नहीं था कि कुशल अश्विन क्या कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने एक सीधी गेंद पर पहली स्लिप में अजिंक्य रहाणे को आउट कर दिया।
वेस्टइंडीज का एकमात्र बल्लेबाज जो बीच में आश्वस्त दिख रहा था, वह नवोदित एलिक अथानाज़ (44 गेंदों में 28, 5 चौके) थे, जो स्क्वायर कट और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को पुल करने से पहले अश्विन को स्वीप करने से नहीं डरते थे। अंततः 37वें ओवर में बायें हाथ के बल्लेबाज को अश्विन की गेंद पर शॉर्ट-लेग पर जयसवाल ने कैच कर लिया।
इससे पहले, भारत ने लंच के एक घंटे बाद पारी घोषित की और ऐसा लग रहा था कि वह पदार्पण कर रहे ईशान किशन के पहले रन का इंतजार कर रहा था, जिसमें 20 गेंदें लगी। मेहमान टीम ने अपनी पहली पारी में 152.2 ओवर तक बल्लेबाजी की और 2.76 की औसत से रन बनाकर 271 रन की विशाल बढ़त हासिल की।
लंच ब्रेक के बाद आउट होने वाले कोहली भारत के एकमात्र बल्लेबाज थे। मध्यांतर के बाद पहले ओवर में आउट होने के बाद, कोहली ज्यादा देर तक टिक नहीं सके और ऑफ स्पिनर रहकीम कॉर्नवाल (1/32) द्वारा बिछाए गए जाल में फंस गए।
Next Story