खेल

टोक्यो ओलिंपिक के पहले दौर में ही हारे विकास कृष्ण, जापानी खिलाड़ी ने एकतरफा दी मात

Gulabi
24 July 2021 12:13 PM GMT
टोक्यो ओलिंपिक के पहले दौर में ही हारे विकास कृष्ण, जापानी खिलाड़ी ने एकतरफा दी मात
x
जापानी खिलाड़ी ने एकतरफा दी मात

टोक्यो ओलिंपिक-2020 (Tokyo Olympic-2020) में उम्मीद की जा रही है कि भारत मुक्केबाजी में पदक अपने नाम करेगा लेकिन इस खेल में उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही है. अपना तीसरा ओलिंपिक खेल रहे पुरुष मुक्केबाज विकास कृष्णा यादव पहले ही दौर में हार कर बाहर हो गए हैं. विकास शनिवार को 69 किलोग्राम भारवर्ग में रिंग में उतरे और पहले दौर में उनके सामने थे जापान के मेंसा क्वींसी स्वोनरेट्स ओकाजावा. जापान के खिलाड़ी के सामने विकास की एक न चली और वह 0-5 से मुकाबला हार गए.

दोनों खिलाड़ियों ने हालांकि आक्रामक शुरुआत की थी. जापान के मुक्केबाज और विकास ने पहले दौर से ही एक दूसरे पर अटैक करने की रणनीति अपनाई और दोनों की कोशिश एक दूसरे पर हावी होने की रही. पहले राउंड के आखिरी में हालांकि जापानी खिलाड़ी ने थोड़ा डिफेंसिव खेल खेला और रिंग का अच्छा इस्तेमाल किया. जापानी मुक्केबाज ने बेहद आसानी से विकास पर दबाव बना लिया.
दूसरे राउंड में लगी चोट
पहला राउंड अच्छा न रहने के बाद विकास की कोशिश थी कि वह दूसरे राउंड में इसकी भऱपाई करें. उन्होंने कोशिश की लेकिन सफल नहीं रहे. दूसरे राउंड के दौरान विकास को बाईं आंख के पास में चोट लगी है और खून भी निकला है. रेफरी ने कुछ देर के लिए मैच रोका और विकास को देखा. उपचार के बाद फिर मैच शुरू किया.
तीसरे राउंड में विकास के लिए चीजें काफी मुश्किल हो गई थीं, लेकिन उनकी कोशिश थी कि वह कुछ कमाल कर सकें. जापानी खिलाड़ी इस राउंड में भी विकास पर हावी दिखे और भारतीय मुक्केबाज कहीं से कहीं तक सही पंच नहीं लगा पाए. जापानी खिलाड़ी के अटैक के अलावा उनका डिफेंस भी उनके काम आया. वहीं विकास जापानी खिलाड़ी के सामने पूरी तरह से कमजोर पड़ गए थे. अगले दौर में जापानी खिलाड़ी का सामना क्यूबा के तीसरी सीड रोनिएसल इग्लेसियास से होगा.
मैरी कॉम करेंगी चुनौती पेश
मुक्केबाजी में शनिवार को भारत की तरफ से एक ही मुक्केबाज ने रिंग में कदम रखा था लेकिन रविवार का दिन भारत के लिए बड़ा होगा क्योंकि भारत की पदक की सबसे बड़ी उम्मीद एमसी मैरी कॉम. महिलाओं के 51 किलोग्राम भारवर्ग में रिंग में उतरेंगी. उनके अलावा पुरुष वर्ग में मनीष कौशिक भी रिंग में उतरेंगे. मनीष 63 किलोग्राम भारवर्ग में ग्रेट ब्रिटेन के ल्यूक मैक्कोरमैक से मुकाबला करेंगे.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta