खेल

विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय एकदिवसीय टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में हिमाचल के खिलाफ उतरेगी उत्तर प्रदेश

Bharti sahu
20 Dec 2021 11:04 AM GMT
विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय एकदिवसीय टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में हिमाचल के खिलाफ उतरेगी उत्तर प्रदेश
x
शानदार लय में चल रही उत्तर प्रदेश की टीम विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय एकदिवसीय टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में हिमाचल के खिलाफ उतरेगी तो कागजों पर उसका पलड़ा भारी होगा

शानदार लय में चल रही उत्तर प्रदेश की टीम विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय एकदिवसीय टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में हिमाचल के खिलाफ उतरेगी तो कागजों पर उसका पलड़ा भारी होगा जबकि दिन के एक अन्य मुकाबले में दक्षिण भारत की दो मजबूत टीमों कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच करीबी टक्कर का मुकाबला होने की उम्मीद है। हिमाचल और तमिलनाडु ने जहां क्वार्टर फाइनल में सीधे प्रवेश किया था, वहीं उत्तर प्रदेश ने रविवार को मध्य प्रदेश पर पांच विकेट से और कर्नाटक ने राजस्थान के खिलाफ आठ जीत दर्ज करते हुए अंतिम आठ में जगह बनाई। उत्तर प्रदेश को अपने अनुभवी खिलाड़ी अक्षदीप नाथ पर भरोसा होगा, जिन्होंने मध्य प्रदेश पर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

नाथ को हालांकि अपने शीर्ष क्रम के सहयोगियों सलामी बल्लेबाज माधव कौशिक और युवा विकेटकीपर आर्यन जुयाल, कप्तान करण शर्मा और समीर रिजवी से बेहतर समर्थन की जरूरत होगी। इन बल्लेबाजों ने अगर अच्छा प्रदर्शन किया तो हिमाचल के गेंदबाजों के लिए स्थिति चुनौतीपूर्ण हो जाएगी। उत्तर प्रदेश की टीम बायें हाथ के आक्रामक बल्लेबाज रिंकू सिंह की मौजूदगी से और मजबूत हुई है। टीम की गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार कर रहे हैं और इसमें अंकित राजपूत, 24 साल यश दयाल और शिवम मावी ने शानदार तरीके से उनका साथ दिया है।
बाएं हाथ के धीमी गति के गेंदबाज शिवम शर्मा ने भी कुछ मैचों में अपनी छाप छोड़ी है और वह इस मुकाबले में भी अपना प्रभाव छोड़ना चाहेंगे। हिमाचल की सबसे बड़ी ताकत कप्तान ऋषि धवन हैं। इस गेंदबाजी ऑलराउंडर ने मौजूदा सत्र में बल्ले और गेंद दोनों से योगदान दिया और अंतिम आठ मुकाबले में भी वह ऐसा ही करना चाहेंगे। धवन को हालांकि अपने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी, जिसमें विकेटकीपर शुभम अरोड़ा, प्रशांत चोपड़ा, निखिल गंगटा और बाएं हाथ के बल्लेबाज अमित ठाकुर शामिल हैं।
गेंदबाजी विभाग में धवन को वामहस्त स्पिनर मयंक डागर से एक बार फिर बेहतर साथ मिलने की उम्मीद होगी। राजस्थान को उनके घरेलू मैदान में आठ विकेट से शिकस्त देने के बाद कर्नाटक के हौसले बुलंद होंगे। टीम अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी तमिलनाडु के खिलाफ इस लय को जारी रखना चाहेगी। तमिलनाडु की टीम भी टूर्नामेंट में अब तक शानदार लय में रही है और लीग चरण में उसने कर्नाटक को हराया है। कर्नाटक के पास रविकुमार समर्थ, देवदत्त पडिक्कल, कृष्णमूर्ति सिद्धार्थ, कप्तान मनीष पांडे, अभिनव मनोहर और कृष्णप्पा गौतम के रूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी क्रम है।
यह बल्लेबाजी इकाई किसी भी आक्रमण को कुंद कर सकती है और तमिलनाडु के गेंदबाज इससे अच्छी तरह वाकिफ होंगे। प्रसिद्ध कृष्णा के नेतृत्व में कर्नाटक के गेंदबाजी आक्रमण को तमिलनाडु के मजबूत बल्लेबाजी क्रम के खिलाफ अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। एन जगदीशन, बी इंद्रजीत, दिनेश कार्तिक, कप्तान विजय शंकर, एम एस वाशिंगटन सुंदर और बड़े शॉट लगाने में माहिर एम शाहरुख खान की मौजूदगी विरोधी गेंदबाजों को कभी भी दबाव में डाल सकती है।
युवा बल्लेबाज बी साई सुदर्शन ने अपने पहले सत्र में शीर्ष पर अच्छा प्रदर्शन किया है और तेजी से रन बनाये है। इंग्लैंड दौरे के दौरान चोटिल होने के बाद वापसी की राह पर चल रहे वाशिंगटन सुंदर के मौजूदा सत्र में अब तक 12 विकेट लिए हैं, लेकिन टीम को उनसे बल्ले से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। उनके साथी स्पिनर आर साई किशोर, एम सिद्धार्थ और आर संजय यादव को तमिलनाडु को सेमीफाइनल में पहुंचाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच अतीत में कुछ रोमांचक मुकाबले हुए है। इसमें हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का फाइनल भी शामिल है जिसमें शाहरुख खान ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर तमिलनाडु को जीत दिलाई थी।
कार्यक्रम:
तमिलनाडु बनाम कर्नाटक (सुबह नौ बजे से) : केएल सैनी स्टेडियम
हिमाचल बनाम उत्तर प्रदेश (सुबह 9 बजे से) : सवाई मानसिंह स्टेडियम


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta