खेल

उमरान मलिक बने IPL इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले भारतीय

Sandhya Yadav
4 Oct 2021 6:21 AM GMT
उमरान मलिक बने IPL इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले भारतीय
x
उम्र इक्कीस की लेकिन काम ऐसा कि बड़े-बड़े बल्लेबाजों को टिस मार जाए.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | उम्र इक्कीस की लेकिन काम ऐसा कि बड़े-बड़े बल्लेबाजों को टिस मार जाए. रफ्तार ऐसी कि सांप सूंघ जाए. विराट कोहली (Virat Kohli) के बल्ले को छूकर जिस स्पीड से गेंद सीमा रेखा को जाती है, कुछ वैसी ही गोली की रफ्तार से गेंद कश्मीर से आए इस गेंदबाज के हाथ से भी निकलती है. ये भारतीय क्रिकेट की नई सनसनी है. ये भारतीय गेंदबाजी में कदम रखने वाला रफ्तार का नया चेहरा है. नाम है उमरान मलिक (Umran Malik). दाएं हाथ के गेंदबाज उमरान जम्मू कश्मीर (Jammu & Kashmir) से हैं, जहां मौसम का मिजाज ठंडा होता है. लेकिन, इसके उलट इनकी गेंदबाजी के मिजाज में गर्मी है, जो माहिर से माहिर बल्लेबाजों को भी हक्का बक्का कर देती है. इसका ट्रेलर भी उन्होंने IPL की पिच पर खेले अपने पहले ही मैच में दिखा दिया है.

उमरान मलिक ने IPL की पिच पर अपना पहला मैच 3 अक्टूबर को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेला. इस मुकाबले में उन्होंने अपनी असरदार गेंदबाजी से सबका ध्यान खुद की ओर खींचा. उन्हें विकेट तो नहीं मिला पर अपने कोटे की 24 गेंदों में 3 गेंदे ऐसी फेंकी, जिसन एक बड़े बल्लेबाज को सांप सूंघा दिया. IPL के इतिहास में उनका नाम हाईस्पीड गेंदबाजों की जमात में दर्ज करा दिया.

उमरान मलिक का पहला ओवर

उमरान मलिक ने सनराइजर्स के लिए डेब्यू करते हुए अपने पहले ही ओवर से आग उगलना शुरू किया. इस ओवर में उन्होंने 145, 141.5, 150, 147, 143, 141 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की. इसी दौरान तीसरी गेंद पर ही उन्होंने अपना नाम IPL इतिहास में बतौर सबसे तेज गेंद फेंकने वाले भारतीय के तौर पर दर्ज करवा लिया. उमरान की इस गेंद का सामना KKR के ओपनर शुभमन गिल ने किया था.

151.1 kmph की रफ्तार से फेंकी सबसे तेज गेंद

लेकिन, आग उगलने का ये सिलसिला पहले ही ओवर में नहीं थमा. अपने तीसरे ओवर में उमरान ने अपनी सबसे तेज गेंद फेंकी, जिसकी रफ्तार 151.1 किलोमीटर प्रतिघंटे की रही. उमरान की इस गेंद को नीतीश राणा ने फेस किया, जिसे वो बस डिफेंड ही कर सके. इसके बाद उमरान ने अपने स्पेल में एक और गेंद 150kmph की रफ्तार से फेंकी. नीतीश राणा ने ही उसका भी सामना किया पर कोई रन नहीं बना सके.

रफ्तार से नीतीश राणा को किया हक्का बक्का

कुल मिलाकर अपने कोटे के 24 गेंदों में 13 गेंदें उमरान ने डॉट फेंकी. वहीं 3 गेंदें तूफानी रफ्तार वाली रहीं. इस दौरान कम से कम उनकी 10 गेंदों का सामना अकेले KKR के बल्लेबाज नीतीश राणा ने किया, जिस पर उनका स्ट्राइक रेट केवल 8.33 का रहा, जो कि टूर्नामेंट के इतिहास में किसी बल्लेबाज का एक गेंदबाज को फेस करते हुए दूसरा सबसे खराब स्ट्राइक रेट रहा. कश्मीर से IPL की पिच पर उतरे ये वही उमरान मलिक हैं, जो SRH में बतौर नेट बॉलर शामिल किए गए थे. लेकिन, फिर कोरोना के चलते टी. नटराजन टूर्नामेंट से बाहर हुए और उमरान मलिक को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it