खेल

ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस अगले आम चुनाव में सांसद पद से इस्तीफा देंगे

Kunti Dhruw
16 July 2023 4:03 PM GMT
ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस अगले आम चुनाव में सांसद पद से इस्तीफा देंगे
x
यूनाइटेड किंगडम के रक्षा सचिव बेन वालेस ने शनिवार, 15 जुलाई को घोषणा की कि वह लगभग चार साल की भूमिका के बाद अपने पद से हट जाएंगे। यह बयान यूके स्थित समाचार आउटलेट के साथ एक साक्षात्कार के दौरान आया। अपनी भविष्य की योजनाओं को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने पिछले महीने ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक को अपने फैसले के बारे में सूचित किया था। सितंबर में सुनक के मंत्रिमंडल में फेरबदल की उम्मीद है। विशेष रूप से, बेन वालेस को नाटो का अगला महासचिव बनने के लिए संभावित पसंद माना गया है, हालांकि, पिछले महीने उन्होंने यह भूमिका निभाने से इनकार कर दिया था।
यूके मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वालेस ने निजी कारण परिवार के आसपास होने का हवाला दिया। विशेष रूप से, रक्षा प्रमुख ने प्रधानमंत्रियों बोरिस जॉनसन, लिज़ ट्रस और ऋषि सुनक के अधीन अपने पद पर कार्य किया है। उन्होंने पिछले फरवरी से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के दौरान देश की सेना का नेतृत्व किया है।
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ब्रिटेन ने रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के खिलाफ खुद की रक्षा के लिए यूक्रेन को वित्तीय, रसद और सैन्य सहायता भेजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पद छोड़ने की घोषणा उन टिप्पणियों पर कुछ विवाद के बाद हुई है, जिसमें उन्होंने यूक्रेन से अपने सहयोगियों द्वारा प्रदान किए गए समर्थन के लिए और अधिक आभार व्यक्त करने का आह्वान किया था। “मैंने उन्हें यह बात पिछले जून में बताई थी। यूके स्थित मीडिया आउटलेट की रिपोर्ट के अनुसार, वालेस ने कहा, जब मैंने एक सूची दिए जाने के लिए 11 घंटे की यात्रा की, तो मैंने यूक्रेनियन से कहा: 'मैं अमेज़ॅन नहीं हूं।''
यूके पीएम के प्रवक्ता ने वालेस की टिप्पणी के बाद प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा, "यू.के. सरकार और लोग यूक्रेन के लिए अपने समर्थन के लिए प्रतिबद्ध हैं और उन्होंने सहायता के लिए यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से उनके आभार के बारे में बार-बार सुना है।"
Next Story