खेल

तीन ने तोक्यो ओलंपिक खेलों के प्रायोजन अधिकारों के लिए रिश्वत देने की बात स्वीकार की

Kunti Dhruw
23 Dec 2022 11:34 AM GMT
तीन ने तोक्यो ओलंपिक खेलों के प्रायोजन अधिकारों के लिए रिश्वत देने की बात स्वीकार की
x
टोक्यो: जापानी प्रमुख बिजनेस सूट रिटेलर Aoki Holdings Inc. के एक पूर्व अध्यक्ष और दो अन्य वरिष्ठ प्रबंधकों ने टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के प्रायोजन अधिकार जीतने के लिए टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के एक पूर्व कार्यकारी अधिकारी को रिश्वत देने के लिए अदालत में भर्ती कराया है।
84 वर्षीय हिरोनोरी अोकी पर दो अन्य लोगों के साथ सितंबर 2019 और इस साल मार्च के बीच 30 से अधिक मौकों पर कुल 28 मिलियन येन (लगभग 210,000 अमेरिकी डॉलर) की रिश्वत देने का आरोप लगाया गया है, जो कि टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के पूर्व कार्यकारी हारुयुकी ताकाहाशी को दिया गया था। प्रायोजन चयन के आरोप में समिति के विपणन प्रभाग पर जिनका प्रभाव था।
हिरोनोरी आओकी, उनके भाई और फर्म के पूर्व वाइस-चेयरमैन ताकाहिसा अओकी, 76, और कार्यकारी निदेशक, 41 वर्षीय कात्सुहिसा उएदा का परीक्षण, खेलों से संबंधित रिश्वतखोरी के मामलों की श्रृंखला में आयोजित होने वाला पहला मुकदमा है। अदालत ने गुरुवार को उन्हें स्वीकार करते हुए सुना कि उन्होंने रिश्वत दी थी।
अभियोग के अनुसार, जनवरी 2017 और जून 2021 के बीच, तीन अधिकारियों ने ओलंपिक प्रायोजक के रूप में अपनी फर्म के चयन सहित छह मामलों के लिए बार-बार ताकाहाशी के पक्ष में पूछा।
Aoki Holdings ने 2018 में खेलों का आधिकारिक समर्थक बनने के बाद जापानी टीम के एथलीटों को वर्दी की आपूर्ति की। इसने खेलों के प्रतीक के साथ जैकेट भी बेचीं।
ताकाहाशी पर अन्य रिश्वतखोरी के मामलों में शामिल होने का संदेह है और पांच फर्मों से रिश्वत में लगभग 200 मिलियन येन (लगभग 1.5 मिलियन डॉलर) प्राप्त करने के आरोप में चार बार आरोपित किया गया है।

सोर्स -IANS

{जनता से रिश्ता इस खबर की पुष्टि नहीं करता है ये खबर जनसरोकार के माध्यम से मिली है और ये खबर सोशल मीडिया में वायरल हो रही थी जिसके चलते इस खबर को प्रकाशित की जा रही है। इस पर जनता से रिश्ता खबर की सच्चाई को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है।}

Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story