खेल

ये खिलाड़ी खत्म करेगा हार्दिक का करियर, जाने नाम

Bharti sahu
5 Jan 2022 3:27 PM GMT
ये खिलाड़ी खत्म करेगा हार्दिक का करियर, जाने नाम
x
टीम इंडिया के घातक ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पिछले कुछ समय से अपने करियर की सबसे खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं.

टीम इंडिया के घातक ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पिछले कुछ समय से अपने करियर की सबसे खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप के बाद से ही हार्दिक टीम में नजर नहीं आए है. उनकी फिटनेस उनके करियर के लिए बड़ी मुसीबत बन चुकी है. ये खिलाड़ी ना तो बल्लेबाजी ठीक से कर पा रहा है और ना ही गेंदबाजी के लिए फिट है. पहले ये सवाल हमेशा रहता था कि हार्दिक की जगह कौन सा खिलाड़ी लेगा. लेकिन अब एक खिलाड़ी टीम में ऐसा आ गया है जो सेलेकटर्स को भी पसंद है और वो हार्दिक की जगह हमेशा के लिए टीम में छीन सकता है.

ये खिलाड़ी खत्म करेगा हार्दिक का करियर
जी हां, साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर का प्रदर्शन कमाल का रहा है. शार्दुल पहले सिर्फ गेंदबाजी के लिए टीम में लिए जाते थे, लेकिन पहले ऑस्ट्रेलिया फिर इंग्लैंड और अब साउथ अफ्रीका में भी ये खिलाड़ी कमाल का प्रदर्शन दिखा रहा है. शार्दुल निचले क्रम में आकर तेजी से रन बनाते हैं और वो टीम में हार्दिक पांड्या की कमी भी बिल्कुल नहीं खलने दे रहे हैं. शार्दुल को जिस तरह सेलेक्टर्स हर मैच में मौका दे रहे हैं उससे ये भी साफ नजर आ रहा है कि इस खिलाड़ी पर सभी का भरोसा भी है. इसके अलावा शार्दुल को टीम का जोड़ी ब्रेकर भी कहा जाता है. इसके पीछे कारण ये है कि ये खिलाड़ी गेंद से उस वक्त विकेट दिलाता है जब सभी नाकाम नजर आते हैं.
अफ्रीका में किया कमाल
साउथ अफ्रीका की पूरी टीम भारत के खिलाफ पहली पारी में 229 रनों पर ऑलआउट हो गई. शार्दुल ठाकुर ने मैच में घातक गेंदबाजी करते हुए 61 रन देकर सात विकेट झटके. उनके आगे साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज टिक ही नहीं पाए. शार्दुल की स्विंग गेंदों ने मैच में तूफान उठा दिया. शार्दुल ठाकुर साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे कम रन देकर 7 विकेट झटकने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने मैच में 61 रन दिए. शार्दुल से पहले रविचंद्रन अश्विन ने नागपुर में अफ्रीकी टीम के खिलाफ 66 रन देकर 7 विकेट झटके थे.
नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड
शार्दुल ठाकुर अब घर पर और साउथ अफ्रीका की धरती पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. 21वीं सदी में वह साउथ अफ्रीका में किसी विदेशी गेंदबाज द्वारा सबसे बढ़िया बॉलिंग फिगर का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वहीं, भारत से बाहर शार्दुल से बेस्ट बॉलिंग फिगर कपिल देव और इरफान पठान का था. कपिल ने एडिलेड में 1985 में 8 विकेट लेकर 106 रन दिए थे. वहीं, इरफान पठान ने 2005 में जिम्बाबे के खिलाफ 7 विकेट लेकर 59 रन दिए थे.
खराब रहा हार्दिक का प्रदर्शन
हार्दिक पांड्या को पिछले कुछ महीनों से लगातार आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. हार्दिक बेशक फॉर्म के मामले में काफी कठिनाईयों से गुजर रहे हों, लेकिन टीम में उनका होना ही बहुत बड़ी ताकत माना जाता है. इस बड़े दौरे को देखते हुए ये काफी बुरी खबर है. पहले आईपीएल 2021 और उसके बाद टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन बेहद खराब रहा. ये खिलाड़ी ना तो गेंदबाजी ही कर पा रहा था और ना ही बल्लेबाजी. ऐसे में उन्हें लगातार मौके देने पर टीम मैनेजमेंट की आलोचना हो रही थी. हालांकि अब हार्दिक लगातार दो सीरीज से बाहर रहने वाले हैं.
रिहैब सेंटर में हैं हार्दिक
बता दें कि हार्दिक पांड्या फॉर्म में वापस लौटने के लिए बैंगलोर में नेशनल क्रिकेट अकेडमी में रिहैब में हैं. दरअसल हार्दिक फिटनेस के चलते गेंदबाजी भी नहीं कर पा रहे थे और इसलिए उन्हें टीम में सिर्फ एक बल्लेबाज के तौर पर जगह मिल रही थी. लेकिन ये खिलाड़ी बैटिंग भी खराब ही कर रहा था. इसलिए खुद हार्दिक ने अब एक बड़ा कदम उठाते हुए बीसीसीआई से कहा कि उन्हें फिटनेस में वापस लौटने के लिए कुछ समय की जरूरत है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta