खेल

जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर रॉय काया को इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी करने से लगा रोक

RAO JI
24 Aug 2021 11:45 AM GMT
जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर रॉय काया को इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी करने से लगा रोक
x
जिम्बाब्वे (Zimbabwe Cricket Team) के ऑलराउंडर रॉय काया (Roy Kaia) को इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी करने से रोक दिया गया है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | जिम्बाब्वे (Zimbabwe Cricket Team) के ऑलराउंडर रॉय काया (Roy Kaia) को इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी करने से रोक दिया गया है. उनका बॉलिंग एक्शन अवैध पाया गया है. इसके बाद आईसीसी ने यह कार्रवाई की है. हालांकि रॉय काया जिम्बाब्वे क्रिकेट की अनुमति से घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकते हैं. साथ ही वह गेंदबाजी एक्शन में सुधार के बाद गेंदबाजी करने के लिए अर्जी दे सकते हैं. आईसीसी ने स्वतंत्र जांच के बाद रॉय काया को बॉलिंग से रोका है. आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, काया की गेंदबाजी पर रोक सभी नेशनल क्रिकेट फेडरेशन के घरेलू क्रिकेट में भी जारी रहेगी. हालांकि आर्टिकल 11.5 के अनुसार, जिम्बाब्वे क्रिकेट की अनुमति से वह अपने घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकते हैं.

रॉय काया ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हैं. उनके बॉलिंग एक्शन की शिकायत बांग्लादेश के खिलाफ जुलाई में खेले गए हरारे टेस्ट के दौरान की गई थी. उस मैच में उन्होंने 23 ओवर फेंके थे लेकिन कोई विकेट नहीं मिला था. वहीं बल्लेबाजी में भी वे नाकाम रहे थे और दोनों पारियों में खाता खोले बिना आउट हो गए थे. जिम्बाब्वे को इस टेस्ट में 220 रन से हार का सामना करना पड़ा था. आईसीसी की ओर से कहा गया कि एक्सपर्ट पैनल ने काया की गेंदबाजी एक्शन की समीक्षा की. आईसीसी की ओर से मान्यता प्राप्त सेंटरों में कोरोना से जुड़ी पाबंदियों के चलते अभी जांच नहीं हो रही है. आईसीसी ने कहा, पैनल ने माना कि काया गेंद फेंकने के दौरान 15 डिग्री की तय अनुमति से ज्यादा कोहनी मोड़ रहे हैं. ऐसे में उनका बॉलिंग एक्शन अवैध है.
2015 में किया था इंटरनेशनल डेब्यू
29 साल के रॉय काया ने 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे से जिम्बाब्वे के लिए डेब्यू किया था. तब उन्हें बैटिंग की काबिलियत के चलते टीम में चुना गया था. लेकिन इस मैच के बाद वे दोबारा व्हाइट बॉल क्रिकेट में जिम्बाब्वे के लिए नहीं खेल पाए हैं. साल 2021 की शुरुआत में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू किया था. तब से वे दो टेस्ट और खेल चुके हैं. अभी तक तीन टेस्ट में उनके नाम 59 रन हैं. 48 रन उनका सर्वोच्च स्कोर है. इस फॉर्मेट में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला है. जहां तक बात उनके वनडे करियर की है तो यहां उनके नाम न तो रन है और न ही विकेट.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta