खेल

ये खिलाड़ी बन सकता है कप्तान, सीएसके ने चार बार जीती ट्रॉफी

Tulsi Rao
15 Jan 2022 9:12 AM GMT
ये खिलाड़ी बन सकता है कप्तान, सीएसके ने चार बार जीती ट्रॉफी
x
लेकिन सभी लोग ये जानना चाहते हैं कि धोनी के बाद आईपीएल (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) का कैप्टन (Captain) कौन होगा. इसके लिए सीएसके (CSK) के ही एक खिलाड़ी का नाम सामने आया है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत (India) में अगर कप्तान (Captain) के तौर किसी खिलाड़ी का नाम सबसे पहले जेहन में आएगा, तो वो निश्चित ही महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का होगा. क्रिकेट में कप्तान (Captain) उस सेनापति की तरह होता है, जो पूरी टीम को साथ लेकर चलता है और धोनी (Dhoni) का नाम इसमें स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा. धोनी (Dhoni) ने अपने शांत और शातिर दिमाग से कप्तानी की एक नई परिभाषा गढ़ी है, लेकिन सभी लोग ये जानना चाहते हैं कि धोनी के बाद आईपीएल (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) का कैप्टन (Captain) कौन होगा. इसके लिए सीएसके (CSK) के ही एक खिलाड़ी का नाम सामने आया है.

धोनी हैं शानदार कप्तान
महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की गिनती दुनिया के महानतम कप्तानों में होती है. उनकी डीआरएस (DRS) लेने की कला से सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं. धोनी (Dhoni) विकेट के पीछे रहकर गेंदबाजों (Bowlers) को सही सलाह देते हैं. इस खिलाड़ी ने आईपीएल (IPL) के 204 मैचों में 121 मैच जीते हैं. धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 4 बार आईपीएल ट्रॉफी (IPL Trophy) पर कब्जा जमाया था और वह आईपीएल (IPL) में कप्तान (Captain) के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी हैं. धोनी (Dhoni) जैसे बड़े कप्तान (Captain) की जगह लेने के लिए सीएसके (CSK) में एक खिलाड़ी मौजूद है. जो अपने दम पर मैच पलटने का माद्दा रखता है. पिछले कुछ समय से धोनी के बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं. उनकी उम्र उन पर हावी हो रही है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि धोनी आईपीएल 2022 के बाद रिटायरमेंट ले सकते हैं.
ये घातक ऑलराउंडर बन सकता है कप्तान
भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) जादुई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जगह कप्तान बनने के सबसे बड़े दावेदार है, क्योंकि इस साल मौजूदा रिटेंशन में जडेजा को धोनी से ज्यादा पैसे में रिटेन किया गया है. सीएसके (CSK) टीम के मलिक जडेजा को लंबे समय तक टीम में बनाए रखना चाहते हैं. जडेजा अपनी शानदार बैटिंग के साथ-साथ घातक बॉलिंग के लिए भी जाने जाते हैं. फिल्डिंग में उनका कोई भी सानी नहीं है. आईपीएल 2021 में आरसीबी के खिलाफ खेले गए मुकाबले में जडेजा ने हर्षल पटेल के एक ओवर में 37 रन तक कूट डाले. आईपीएल में जडेजा ने कुल 200 मैचों में 2386 रन बनाए हैं और 127 विकेट भी हासिल किए हैं. जडेजा में वो सारे लक्षण हैं जो एक कप्तान बनने के लिए चाहिए होते हैं.
शानदार फिल्डर हैं जडेजा
रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) टीम के लिए उस त्रिशूल की तरह हैं. जो बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग में सभी जगह फिट बैठते हैं. रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अपने प्रदर्शन से चेन्नई को फाइनल में पहुंचाने में उपयोगी योगदान दिया हैं. जडेजा ने चेन्नई के लिए 15 मैचों में 11 विकेट लिए और 227 उपयोगी रन बनाए. उन्होंने डेथ ओवरों में अपनी तूफानी बल्लेबाजी से अहम मौकों पर अपनी टीम को मुसीबत से निकाला. जडेजा की फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है. वह 2012 से ही सीएसके से जुड़े हुए हैं. उन्होंने टीम के साथ तीन आईपीएल ट्रॉफी भी जीती हैं.
सीएसके ने इन खिलाड़ियों को किया रिटेन
सीएसके (CSK) आईपीएल के इतिहास (IPL History) में सबसे सफल टीम मानी जाती है. चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने चार बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. आईपीएल 2022 के लिए सीएसके ने चार खिलाड़ियों को रिटेन किया है. इनमें सबसे पहला नाम तूफानी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का आता है. दूसरे नंबर पर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं. वहीं, आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को भी सीएसके (CSK) टीम ने रिटेन किया है. चौथे स्थान के लिए इंग्लैंड (England) के स्टार मोईन अली (Moen Ali) को अपने खेमे में शामिल किया है.
टाटा बना आईपीएल का टाइटल स्‍पॉन्‍सर
आईपीएल 2022 (IPL 2022) के शुरू होने से पहले एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल आईपीएल (IPL) का टाइटल स्‍पॉन्‍सर बदला जा चुका है. आईपीएल (IPL) के आयोजकों ने चीन की कंपनी वीवो से टाइटल स्‍पॉन्‍सर छीन कर अब भारत की कंपनी टाटा को दे दिया है. वीवो ने खुद ही अपना नाम आईपीएल (IPL) के टाइटल स्‍पॉन्‍सर के रूप में वापस ले लिया है


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it