खेल

गेंदबाजी नहीं कर सकता ये मैच विनर, हार्दिक पांड्या पर टिकी है टीम इंडिया की उम्मीद

Nidhi Singh
14 Oct 2021 4:46 AM GMT
गेंदबाजी नहीं कर सकता ये मैच विनर, हार्दिक पांड्या पर टिकी है टीम इंडिया की उम्मीद
x
टी20 वर्ल्ड कप 2021 में अब बहुत कम समय ही बचा है. 17 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप शुरू होगा. एक खिलाड़ी ऐसा है,

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में अब बहुत कम समय ही बचा है. 17 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप शुरू होगा. एक खिलाड़ी ऐसा है, जो अकेले दम पर टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जिता सकता है. ये खिलाड़ी 'मैं ऑफ द टूर्नामेंट' बनने का भी प्रबल दावेदार है, लेकिन इस खिलाड़ी की फिटनेस ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के पसीने छुड़ा दिए हैं. BCCI की मेडिकल टीम ने 2 दिन पहले ही मुंबई इंडियंस से हार्दिक पांड्या की फिटनेस रिपोर्ट ली थी. इसके बाद मेडिकल टीम ने BCCI को जानकारी दी कि हार्दिक पांड्या टी20 वर्ल्ड कप में गेंदबाजी करने के लिए फिट नहीं हैं.

गेंदबाजी नहीं कर सकता ये मैच विनर

BCCI के एक शीर्ष अधिकारी ने Inside Sports से बातचीत में इसकी पुष्टि की है. इस अधिकारी ने बताया कि यह साफ है कि हार्दिक पांड्या गेंदबाजी नहीं कर सकते हैं. वो टी20 वर्ल्ड कप में बतौर बल्लेबाज खेलेंगे. टूर्नामेंट आगे बढ़ने पर अगर वो पूरी तरह रिकवर हो गए तो गेंदबाजी कर सकते हैं, लेकिन फिलहाल, उनका गेंदबाजी करना संभव नहीं. हमें अक्षर पटेल के लिए खेद है, लेकिन संतुलित टीम के लिए अक्षर पटेल को शार्दुल ठाकुर के लिए रास्ता बनाना पड़ा.

हार्दिक पांड्या पर टिकी है टीम इंडिया की उम्मीद

हार्दिक पांड्या अपनी पीठ के निचले हिस्स में लगी चोट से उबर चुके हैं, लेकिन मैदान पर उन्हें अपनी फिटनेस को साबित करना है. हार्दिक पांड्या ने पिछले एक साल से काफी कम गेंदबाजी की है. उनकी खराब फिटनेस के बावजूद भारतीय चयनकर्ताओं ने उन्हें टी20 वर्ल्ड कप टीम के लिए चुना है, क्योंकि वह अकेले दम पर मैच पलटने का दम रखते हैं.

मैच पलटने का हुनर

हार्दिक पांड्या अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में ही अव्वल हैं. हार्दिक अपने बल्ले के साथ ज्यादा भूमिका निभाते हैं, क्योंकि जब-जब इंडिया को तेज रनों की दरकार होती है, तो उस दौरान उनके पास हार्दिक हैं. वह गेंदबाजों के खिलाफ मैदान के हर कोने में रन बनाने की क्षमता रखते हैं.

अक्षर पटेल का कटा पत्ता

सेलेक्टर्स ने अक्षर पटेल की जगह 15 सदस्यीय टीम में ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को जगह दी. हालांकि, अक्षर पटेल के टीम से बाहर होने की वजह उनका प्रदर्शन नहीं है. बल्कि हार्दिक पांड्या की मौजूदा फिटनेस के कारण बाएं हाथ के स्पिनर को टीम से बाहर होना पड़ा. सेलेक्टर्स ने पहले टी20 वर्ल्ड कप के लिए जो टीम चुनी थी, उसमें जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के रूप में 3 तेज गेंदबाज थे और यह माना जा रहा था कि हार्दिक ही चौथे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे. लेकिन हार्दिक ने आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ में एक भी गेंद नहीं फेंकी. इसी वजह से आखिरी वक्त में सेलेक्टर्स ने शार्दुल को भारतीय स्क्वॉड से जोड़ा. इसके अलावा शार्दुल अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं.

17 अक्टूबर से शुरू होगा टी20 वर्ल्ड कप

ICC T20 World Cup का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई में होगा. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी. जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा. टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. बता दें कि भारत और पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत का टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा. आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

भारत के ग्रुप में ये टीमें शामिल

टूर्नामेंट के शुरुआती दौर के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. वहीं, ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं. इसके अलावा दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें क्वालिफायर्स के जरिए आएंगी.

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप इस प्रकार हैं:

राउंड-1 :

ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया

ग्रुप बी : बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गुएना (पीएनजी) और ओमान.

सुपर-12 :

ग्रुप 1 : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1 और बी2

ग्रुप 2 : भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ए2 और बी1.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it