खेल

ये है इकलौता ऐसा बल्लेबाज जो एक ही दिन में 300 से ज्यादा बनाए थे रन

Bharti sahu
1 Jan 2022 7:40 AM GMT
ये है इकलौता ऐसा बल्लेबाज जो एक ही दिन में 300 से ज्यादा बनाए थे रन
x
टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक (Triple Century) लगाना अपने आप में एक अहम मुकाम है जो भारत के स्टार प्लेयर्स सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendular), राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने भी हासिल नहीं किया है.



टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाना अपने आप में एक अहम मुकाम है जो भारत के स्टार प्लेयर्स सचिन तेंदुलकर , राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली ने भी हासिल नहीं किया है

आसान नहीं हैं 300 रन बनाना
300 का आंकड़ा छूना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता, उसके लिए टैलेंट के साथ-साथ अच्छी किस्मत की भी जरूरत होती है. आमतौर पर ट्रिपल सेंचुरी (Triple Century) लगाने के लिए कम से कम टेस्ट मैच के तकरीबन 2 दिनों तक बैटिंग करनी पड़ती है.
एक ही दिन में ट्रिपल सेंचुरी
आज हम आपको टेस्ट इतिहास के उस महानत बल्लेबाज की याद दिला रहे हैं जिसने एक दिन में तिहरा शतक लगाने का नायाब करिश्मा किया है. 'जेंटलमैन गेम' को पसंद करने वाला हर शख्स उस प्लेयर से वाकिफ है.
डॉन ब्रैडमैन ने रचा इतिहास
टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे पहली ट्रिपल सेंचुरी (Triple Century) इंग्लैंड (England) के बल्लेबाज एंडी संधम (Andy Sandham) ने लगाई थी, उन्होंने वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ 1930 में 325 रन की धमाकेदार पारी खेली थी. लेकिन एक ही दिन में तिहरा शतक लगाने का कमाल ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सर डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) ने किया था
ब्रैडमैन ने बनाए 309 रन
सर डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) ने इंग्लैंड (England) के खिलाफ साल 1930 में टेस्ट मैच के एक ही दिन में 309 रन की धमाकेदार पारी खेलकर इतिहास रच दिया था. उन्हें मैच के पहले दिन 11वें बॉल के बाद बैटिंग का मौका मिला जब ऑस्ट्रेलिया (Australia) के ओपनर आर्की जैक्सन (Archie Jackson) महज एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए.
273 में मिला था जीवनदान
लीड्स के हेडिंग्ले मैदान में खेले गए इस मैच में सर डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) को 273 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान में मिला जब इंग्लिश विकेटकीपर जॉर्ज डकवर्थ (George Duckworth) ने जॉर्ज गियरी (George Geary) की गेंद पर उनका कैच छोड़ा. ब्रैडमैन ने तिहरा शतक लगाने के साथ साथ रेगी फॉस्टर (Reggie Foster) का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने एक दिन में 287 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था.
सहवाग ने किया था ये करिश्मा
टीम इंडिया (Team India) की तरफ से तिहरा शतक अब तक सिर्फ 2 बल्लेबाजों ने लगाया है, इस लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) और करुण नायर (Karun Nair) का नाम शामिल है. अगर एक दिन में सबसे बड़ी पारी की बात करें तो सहवाग ने 2009 में श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ एक टेस्ट मैच के एक दिन के भीतर 284 रन बनाए थे.ट


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta