खेल

72 साल की उम्र में डेब्यू कर इस भारतीय क्रिकेटर ने रचा इतिहास...जानिए कितने रन बनाए

Subhi
25 Nov 2020 6:17 AM GMT
72 साल की उम्र में डेब्यू कर इस भारतीय क्रिकेटर ने रचा इतिहास...जानिए कितने रन बनाए
x
खेलों की दुनिया में दो शब्द हमें अक्सर देखने सुनने को मिलते हैं. एक रोमांच और दूसरा रिकॉर्ड.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | खेलों की दुनिया में दो शब्द हमें अक्सर देखने सुनने को मिलते हैं. एक रोमांच और दूसरा रिकॉर्ड. क्रिकेट के खेल में भी इन दोनों शब्दों की अहमियत किसी से छिपी नहीं है. जब बात ​इतिहास रचने की हो तो न केवल भारतीय बल्कि विश्व क्रिकेट के इस अनोखे कारनामे को नजरअंदाज करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. बात ही ऐसी है. क्या आपने सुना है कि किसी क्रिकेटर ने 72 साल की उम्र में डेब्यू किया हो? अनोखी है, लेकिन बात सोलह आने सच है. आइए बताते हैं आपको कि आखिर माजरा है क्या.

आम मैच में रचा गया इतिहास

साल 1950 में 25 नवंबर को भारत में एक प्रथम श्रेणी मैच (First Class Match) खेला गया था. मुकाबला अबकी मुंबई और तत्कालीन बांबे में खेला गया था. जिन दो टीमों के बीच टक्कर हो रही थी उनके नाम बांबे गवर्नर एकादश और फ्रैंक वॉरेल कॉमनवेल्थ एकादश. वैसे तो ये एक आम मैच था, लेकिन जब इस मैच में 72 साल के राजा महाराज सिंह (Raja Maharaj Singh) बल्लेबाजी के लिए उतरे तो इस खेल के इतिहास के पन्नों पर उनका नाम हमेशा के लिए दर्ज हो गया.

72 साल में डेब्यू, बनाए 4 रन

इस प्रथम श्रेणी मैच के पहले दिन बांबे गवर्नर एकादश की ओर से राजा महाराज सिंह ने डेब्यू किया. उस समय उनकी उम्र 72 साल थी. इसी के साथ वे प्रथम श्रेणी मैच में डेब्यू करने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर बन गए. जहां तक इस ऐतिहासिक मैच में राजा महाराज सिंह के प्रदर्शन की बात है तो उन्होंने इस मुकाबले में फ्रैंक वॉरेल कॉमनवेल्थ एकादश के खिलाफ चार रन बनाए. हालांकि इस मैच में उन्होंने न तो गेंदबाजी की और न ही कोई कैच ही पकड़ सके.

डेब्यू के 9 साल बाद हुआ निधन

यहां तक कि दिलचस्प बात है कि इसके बाद कभी भी राजा महाराज सिंह ने और कोई मैच नहीं खेला. बता दें कि राजा महाराज सिंह का जन्म 17 मई 1878 को पंजाब स्थित कपूरथला में हुआ था. 6 जून 1959 को 81 साल की उम्र में उनका निधन हो गया.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it