खेल

'अर्श से फर्श' पर टीम इंडिया, Kohli की कप्‍तानी में चार साल के अंदर हुआ ऐसा

Gulabi
19 Dec 2020 12:25 PM GMT
अर्श से फर्श पर टीम इंडिया, Kohli की कप्‍तानी में चार साल के अंदर हुआ ऐसा
x
19 दिसंबर की तारीख के साथ विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी का एक अजीब संयोग जुड़ गया है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। 19 दिसंबर की तारीख के साथ विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी का एक अजीब संयोग जुड़ गया है. आज से ठीक 4 साल पहले विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए टेस्ट में कमाल कर दिया था और एक आज का दिन है. जहां भारतीय टीम ने कंगारुओं के सामने घुटने टेक दिए.


इस तारीख को भारत ने टेस्ट में दो ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिसमें से एक वो हमेशा याद रखना चाहेगी और एक को हर हाल में भूलना चाहेगी. इस तारीख को भारत ने टेस्ट की एक पारी में अपना सबसे ज्यादा स्कोर बनाया और इसी तारीख को भारत ने टेस्ट की एक पारी में अपना न्यूनतम स्कोर बनाया है.

19 दिसंबर 2016 को भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए टेस्ट मैच में अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 759 रनों पर घोषित कर दी थी. यह भारत का टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा स्कोर है.


यह टेस्ट मैच 16 दिसंबर से शुरू हुआ था जिसे भारत ने पारी और 75 रनों से जीता. इस मैच को मुख्य तौर पर करुण नायर के तिहरे शतक के लिए याद रखा जाता है.

नायर का यह टेस्ट में पहला शतक था जिसे उन्होंने तिहरे शतक में बदला था. वह ऐसा करने वाले चुनिंदा बल्लेबाजों में से हैं. नायर ने नाबाद 303 रन बनाए थे.

चार साल बाद 19 दिसंबर 2020 को भारत ने टेस्ट की एक पारी में अपना सबसे कम स्कोर बनाया. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को महज 36 रनों पर समेट दिया.

यह मैच भी 17 दिसंबर को शुरू हुआ और तीसरे दिन भारत ने अपने पुराने 42 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए टेस्ट में न्यूनतम स्कोर का नया रिकॉर्ड बना दिया.

यह दोनों मैच कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में ही खेले गए. एक में कोहली को बेहतरीन जीत मिली तो दूसरे में आठ विकेट से शर्मनाक हार.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it