खेल

ये युवा खिलाड़ी बड़े-बड़े दिग्गजों को मात देने का रखती हैं दम

Chandravati Verma
31 May 2021 9:37 AM GMT
ये युवा खिलाड़ी बड़े-बड़े दिग्गजों को मात देने का रखती हैं दम
x
साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन शुरू हो चुका है

साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन शुरू हो चुका है. किसी भी टेनिस खिलाड़ी के लिए ग्रैंड स्लैम जीतना सपना होता है जिसके लिए वो जी जान लगा देते हैं. इस बार कुछ युवा चेहरों पर सभी की नजरें होंगी. इसका कारण इन लोगों का अतीत में किया हुआ प्रदर्शन. खेल में वैसे तो उम्र मायने नहीं रखती क्योंकि पहले भी यह देखा गया है कि कोई भी खिलाड़ी किसी को भी हरा सकता है. इन युवाओं के प्रदर्शन को देखा जाए तो उलटफेर कोई बड़ी बात लगती नहीं है. आइए नजर डालते हैं उन महिला युवा खिलाड़ियों पर जो इस फ्रेंच ओपन में सभी की नजरों में रहेंगी.

इस फेहरिस्त में सबसे पहले नाम है मौजूदा विजेता इगा स्वियातेक का. 20 साल की इगा ने पिछले साल सोफिया केनिन को मात देकर फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था. इस साल भी वे बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रही हैं और खिताब की दावेदार पर उतरी हैं. फ्रेंच ओपन की तैयारी करते हुए उन्होंने हाल ही में इटालियन ओपन का खिताब अपने नाम किया था. उन्होंने कैरोलिना प्लिसकोवा को मात दे थी
एक और युवा महिला खिलाड़ी हैं जिन पर सभी की नजरें होंगी. उनका नाम है अमेरिका की कोको गॉफ. इस युवा सनसनी ने वीनस विलियम्स को मात देकर तहलका मचाया था और तब से वह कई उलटफेर करती आई हैं. इसलिए गॉफ को कोई भी खिलाड़ी हल्के में नहीं ले सकती. वह इस ग्रैंड स्लैम में इटली में पारमा में खेले गए टूर्नामेंट का खिताब जीतकर आ रही हैं वो भी युगल और एकल वर्ग दोनों में. गॉफ सिर्फ 17 साल की हैं इस समय उनकी रैंकिंग 25 है और वह 1998 के बाद शीर्ष-25 में शामिल सबसे युवा अमेरिकी महिला हैं. लाल बजरी पर अगर वे अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीत जाएं तो कोई हैरत नहीं.
ऐसी की एक और खिलाड़ी हैं क्लारा टॉसन. इस समय वे 90वें स्थान पर हैं. उन्होंने हालांकि अभी तक एक ही टूर एकल खिताब जीता है. उन्होंने मार्च मेंन लियोन में हार्ड कोर्ट पर टूर लेवल खिताब जीता था. उन्होंने 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जूनियर खिताब जीता था. डेनमार्क की इस खिलाड़ी ने फ्रेंच ओपन की शुरुआत भी जीत के साथ की है. उन्होंने पहले दौर के मैच में जॉर्जिया की इकातेरिने जॉरजोड्जे को 6-4, 6-2 से हराया.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta