खेल

आइसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए वीनू मांकड़ सहित ये दमदार खिलाड़ी

Subhi
14 Jun 2021 3:00 AM GMT
आइसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए वीनू मांकड़ सहित ये दमदार खिलाड़ी
x
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने रविवार को आइसीसी हॉल ऑफ फेम का ऐलान किया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने रविवार को आइसीसी हॉल ऑफ फेम का ऐलान किया है। आइसीसी ने भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर वीनू मांकड़ सहित खेल के बड़े खिलाड़ियों को अपनी ऑल ऑफ फेम सूची में शामिल किया है, जिसमें क्रिकेट के शुरुआती समय से पांच युगों के दो-दो खिलाड़ियों को जगह दी गई है।

आइसीसी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है, "इसमें शामिल किए जाने वाले खेल के 10 दिग्गजों ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और आइसीसी हॉल ऑफ फेम की शानदार सूची में शामिल हो गए हैं। इसमें शामिल लोगों की कुल संख्या 103 हो गई है।"

सूची में जगह पाने वाले खिलाड़ियों में प्रारंभिक युग (1918 से पूर्व) के लिए दक्षिण अफ्रीका के आब्रे फाल्कनर और आस्ट्रेलिया के मोंटी नोबल, दोनों विश्व युद्ध के बीच के समय के लिए (1918-1945) वेस्टइंडीज के सर लीरी कान्सटेंटाइन और आस्ट्रेलिया के स्टेन मैककेबे, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के युग (1946 -1970) के समय के लिए इंग्लैंड के टेड डेक्सटर और भारत के वीनू मांकड़ का नाम है।
वनडे युग (1971-1995) के लिए वेस्टइंडीज के डेसमंड हेंस और इंग्लैंड के बाब विलिस, जबकि आधुनिक युग (1996-2016) के लिए जिंबाब्वे के एंडी फ्लावर और श्रीलंका के कुमार संगकारा को इसमें जगह दी गई है। माना जा रहा है कि पिछले साल की तरह इस साल भी वर्चुअल सेरेमनी के जरिए अवॉर्ड दिए जाएंगे। कोरोना वायरस महामारी के कारण ऐसा किया जा रहा है।
ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल पहली बार खेला जा रहा है। इसी मौके पर आइसीसी ने भी हॉल ऑफ फेम का ऐलान किया है। टेस्ट क्रिकेट की प्रासंगिता को बढ़ाने के उद्देश्य से इस टूर्नामेंट की शुरुआत दो साल पहले हुई थी और अब इसका फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच 18 जून से साउथैम्पन के एजियास बाउल में खेला जाएगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta