खेल

"मेरे पास जाने का कोई रास्ता नहीं है": इंग्लैंड के लिए टेस्ट वापसी पर मोईन अली

Kunti Dhruw
3 Aug 2023 8:49 AM GMT
मेरे पास जाने का कोई रास्ता नहीं है: इंग्लैंड के लिए टेस्ट वापसी पर मोईन अली
x
नई दिल्ली: इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली ने टेस्ट मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम को तब मना कर दिया जब उनसे पूछा गया कि क्या वह 2024 की शुरुआत में भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में खेलने पर विचार करेंगे।
मोइन ने सितंबर 2021 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज 2023 श्रृंखला के लिए खुद को विशेष रूप से उपलब्ध कराया। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने उन्हें संदेश भेजकर कहा, "एशेज?" और मोईन ने एक बार फिर सबसे लंबे क्रिकेट प्रारूप में खेलने के अपने प्रलोभन को छोड़ने का फैसला किया।
भारत के इंग्लैंड दौरे का कार्यक्रम सामने आने के बाद मोईन इंग्लिश टीम के लिए फायदेमंद साबित हो सकते थे। लेकिन उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने संन्यास लेने का इरादा स्टोक्स और मैकुलम को पहले ही स्पष्ट कर दिया था।
"वे शुरू से ही जानते थे। खासकर जब वे भारत के आयोजन स्थल आए! बाज ने मुझसे फिर पूछा कि दूसरे दिन मेरी छुट्टी कब थी। मैंने कहा नहीं। मैं (भारत) नहीं जा रहा हूं। मेरे पास जाने का कोई रास्ता नहीं है जा रहा हूं। यह मेरा काम हो गया। इस तरह समाप्त करना और एक अद्भुत दिन का हिस्सा बनना अच्छा है, "ईएसपीएनक्रिकइंफो के हवाले से मोईन ने हंसते हुए कहा।
"टेस्ट क्रिकेट सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट है। काश मैं समय को पीछे कर पाता। हालांकि मेरा करियर थोड़ा ऊपर-नीचे रहा है, लेकिन मैं इसे नहीं बदलूंगा। मुझे यह पसंद है। मुझे जीवन में बाद में इसका पछतावा होता। यह था काफी चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि मैंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कभी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है,'' मोईन ने कहा।
एशेज 20203 के अंतिम टेस्ट में, पांचवें टेस्ट के पहले दिन बल्लेबाजी करते समय मोईन को कमर में खिंचाव का सामना करना पड़ा। परिणामस्वरूप, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में क्षेत्ररक्षण नहीं किया, लेकिन दूसरी पारी में 23 ओवर फेंकने के लिए अपनी वापसी को चिह्नित किया, जो 3(76) के आंकड़े के साथ समाप्त हुआ, जिससे इंग्लैंड को अंतिम दिन 49 रन की जीत के साथ श्रृंखला बराबर करने में मदद मिली। .
जब शुरू में उनकी मांसपेशियों में खिंचाव हुआ, तो मोईन ने कहा कि उनकी कमर में खिंचाव के कारण दर्द हो रहा था। फिलहाल, यह देखना बाकी है कि अगले चार हफ्तों में उन्हें मौजूदा हंड्रेड में कितना ऑन-फील्ड एक्शन मिल सकता है।
"इसे एडक्टर कहा जाता है। मैंने इसके बारे में पहले कभी नहीं सुना था। यह केवल तब होता है जब मैं दौड़ रहा होता हूं। यह वास्तव में बहुत अच्छा है, क्योंकि आप मैदान में बेकार होने से बच सकते हैं। लोग मेरे अंदर जाने के लिए अपनी स्थिति बदल रहे हैं सबसे आसान स्थिति," उन्होंने समझाया।
"जाहिरा तौर पर यह जल्दी ठीक हो जाता है। पहली पारी में गेंदबाजी नहीं करने और एक दिन की छुट्टी होने के कारण मुझे आज गेंदबाजी करने की अनुमति मिली। शुरुआत में यह वास्तव में पीड़ादायक था और मैं (सोमवार को) काफी दर्द में था। यह मेरे दिमाग में आया कि मैं शायद ऐसा नहीं कर पाऊंगा गेंदबाजी करने के लिए, लेकिन मुझे पता था कि यह टेस्ट क्रिकेट में मेरा आखिरी दिन था," मोईन ने हस्ताक्षर किए।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story