खेल

विराट कोहली को कप्तानी से हटाने की उठी मांग, समर्थन में उतरे हुए ये खिलाड़ी

Gulabi
26 Jun 2021 5:07 AM GMT
विराट कोहली को कप्तानी से हटाने की उठी मांग, समर्थन में उतरे हुए ये खिलाड़ी
x
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में टीम इंडिया को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. तब से ही सोशल मीडिया पर भारतीय कप्तान की खूब आलोचाना हो रही है. इतना ही नहीं कोहली (Virat Kohli) को कप्तानी से हटाने की मांग तक की जा रही है. कोहली की कप्तानी और उनके प्रदर्शन पर कई सवाल उठ रहे हैं. लेकिन क्या एक टूर्नामेंट के बलबूते पर विराट की वो चीजें नजरअंदाज कर दी जाए, जो अब तक उन्होंने भारतीय टीम के लिए की हैं?

क्या इस हार के जिम्मेदार सिर्फ विराट कोहली हैं? ऐसे कई सवाल हैं, जो खड़े हो रहे हैं. इसी बीच जहां हर कोई कोहली की आलोचना कर रहा है, कुछ दिग्गज खिलाड़ी उनके समर्थन में उतरे हैं.
सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं कोहली
विराट कोहली (Virat Kohli) की आलोचना करने वाले लोग शायद पिछले कुछ सालों में उनकी कामयाबी को भूल गए हैं. कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं. उन्होंने 61 मैचों में कप्तानी की है और भारत को इनमें से 36 मैचों में जीत मिली है.

1. विराट कोहली को आईसीसी ने इस सदी की टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया

2. विराट कोहली एशिया में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले कप्तान हैं.

3. विराट ने अपनी कप्तानी में भारत को सबसे ज्यादा टेस्ट जिताए हैं.

4. ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपनी कप्तानी में टेस्ट सीरीज जिताने वाले विराट पहले कप्तान हैं.

5. लगातार पांच साल तक विराट की कप्तानी में भारतीय टीम दुनिया की नंबर एक टीम रही.

ग्रीम स्वान ने दिया कोहली का साथ
इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान (Graeme Swann) ने स्पोर्ट्सकीड़ा से बातचीत में करते हुए कहा है कि 'विराट कोहली एक चैंपियन और सुपरस्टार प्लेयर हैं. उन्होंने इंडियन टीम को मजबूत बना दिया है। जब कोई विकेट गिरता है तो उनका जज्बा देखने लायक होता है. जब आपके पास इस तरह का कप्तान हो तो उन्हें कप्तानी से हटाना क्रिकेट के खिलाफ एक बड़ा अपराध होगा. मुझे नहीं लगता है कि किसी और को कप्तान बनाना चाहिए. भारत मुकाबले में इसलिए हारी क्योंकि उनकी तैयारियां बेहतर नहीं थीं और पूरी तरह से तैयार नहीं थे.
अरुण लाल ने किया कोहली का समर्थन
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अरुण लाल (Arun Lal) ने The Telegraph से बात करते हुए विराट कोहली का साथ दिया और कहा, उनके उपर काफी दवाब था. वो जो शॉट मारकर आउट हुए वो खराब नहीं था. उन्होंने आगे कहा कि क्या इसमें सिर्फ विराट कोहली की गलती है?
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta