खेल

रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ की जोड़ी ने भुवनेश्वर कुमार नहीं दिया टीम में मौका, खतरे में है करियर

Bharti sahu
2 March 2022 12:44 PM GMT
रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ की जोड़ी ने भुवनेश्वर कुमार नहीं दिया टीम में मौका,  खतरे में है करियर
x
भारतीय टीम (Indian Team) इस समय प्रचंड फॉर्म में चल रही है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका टीम का क्लीन स्वीप किया है

भारतीय टीम (Indian Team) इस समय प्रचंड फॉर्म में चल रही है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका टीम का क्लीन स्वीप किया है. रोहित शर्मा हमेशा से ही प्लेयर्स को मौका देने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा है, जिसे विराट कोहली (Virat Kohli) और रवि शास्त्री की जोड़ी ने नजरअंदाज किया था. अब रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की जोड़ी ने भी इस खिलाड़ी को टीम में मौका नहीं दिया है. ऐसे में इस खिलाड़ी का करियर खतरे में नजर आ रहा है. आइए जानते हैं, इस प्लेयर के बारे में.

इस प्लेयर को नहीं मिला मौका
श्रीलंका के खिलाफ कई दिग्गज प्लेयर्स की वापसी हुई, लेकिन एक घातक खिलाड़ी को मौका नहीं मिला है. भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को सेलेक्टर्स ने फिर से नजरअंदाज किया है. भुवनेश्वर कुमार काफी दिनों से टीम इंडिया (Team India) की टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं. कभी वह टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी आक्रामण के अगुवा थे, लेकिन धीरे-धीरे वह अपनी लय खोते चले गए और उनकी जगह टीम में आईपीएल (IPL) और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले कई युवा खिलाड़ियों ने ले ली है. ऐसे में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) के करियर पर पावरब्रेक लगते हुए दिखाई दे रहे हैं.
खराब फॉर्म से जूझ रहा ये खिलाड़ी
श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टी20 से भी भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को बाहर का रास्ता दिखाया गया था. वह टीम इंडिया के ऊपर सबसे बड़ा बोझ बन गए थे. उनकी गेंदों पर विपक्षी बल्लेबाज जमकर रन बना रहे हैं. वह टीम इंडिया (Team India) के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द बन गए हैं. उनकी गेंदों में वह लय नजर नहीं आ रही है, जिसके लिए वो जाने जाते हैं. वह बहुत ही महंगे भी साबित हो रहे हैं. भुवनेश्वर कुमार को हमेशा ही स्विंग गेंदबाजी के लिए जाना जाता है, लेकिन वह इसमें अब बिल्कुल ही फेल नजर आ रहे हैं. वह विकेट झटकने के लिए तरस रहे हैं. नकी गेंदों की चमक फीकी पड़ने लगी और सेलेक्टर्स ने उन्हें मौका देना बंद कर दिया. वह साउथ अफ्रीका (South Africa) दौरे पर टीम के हार के कारणों में से एक थे.
तीन साल से चल रहे टीम इंडिया से बाहर
भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) टीम इंडिया की टेस्ट टीम (Test Team) से पिछले तीन साल से बाहर चल रहे हैं. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2018 में खेला था. उन्होंने भारत के लिए अपना टेस्ट डेब्यू 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था. उन्होंने भारत के लिए 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट लिए हैं. अब उनकी टेस्ट मैचों में वापसी नामुमकिन नजर आ रही है. उनकी वापसी सभी रास्ते बंद हो गए हैं. उनकी जगह मोहम्मद सिराज और उमेश यादव शानदार प्रदर्शन का नजारा पेश कर रहे हैं.
भुवनेश्वर कुमार ने खेले तीनों ही फॉर्मेट
किसी समय भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम के नंबर एक गेंदबाज थे. उनकी गेंदों से विपक्षी बल्लेबाज खौफ खाते थे, लेकिन धीरे-धीरे कहानी बदल गई और वह सेलेक्टर्स की निगाह में वह हाशिए पर चले गए. भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेला है. उन्होंने भारत के लिए 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट, 121 वनडे मैचों में 141 विकेट और 55 टी20 मैचों में 53 विकेट चटकाए हैं.
भारतीय टेस्ट टीम:
रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (वाइस कैप्टन), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और सौरभ कुमार.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta