खेल

ताशकंद 2025 एशियाई युवा पैरा खेलों में दस नए अनुशासन जोड़े गए

Kunti Dhruw
15 May 2024 1:59 PM GMT
ताशकंद 2025 एशियाई युवा पैरा खेलों में दस नए अनुशासन जोड़े गए
x
जनता से रिश्ता: ताशकंद 2025 एशियाई युवा पैरा खेलों में दस नए अनुशासन जोड़े गए
प्रकाश डाला गया
एशियाई पैरालंपिक समिति (एपीसी) ने बुधवार को घोषणा की कि सितंबर-अक्टूबर 2025 के दौरान ताशकंद, उज्बेकिस्तान में होने वाले एशियाई युवा पैरा खेलों के अगले संस्करण में दस नए अनुशासन जोड़े गए हैं।
दुबई: एशियाई पैरालंपिक समिति (एपीसी) ने बुधवार को घोषणा की कि सितंबर-अक्टूबर 2025 के दौरान ताशकंद, उज्बेकिस्तान में होने वाले एशियाई युवा पैरा खेलों के अगले संस्करण में दस नए अनुशासन जोड़े गए हैं।
कार्यक्रम में शामिल खेलों की पूरी सूची पैरा एथलेटिक्स, पैरा-आर्म रेसलिंग, पैरा साइक्लिंग, गोलबॉल, पैरा जूडो, पैरा पावरलिफ्टिंग, पैरा स्विमिंग, पैरा कैनो, पैरा तायक्वोंडो और पैरा अकादमिक रोइंग हैं।
पैरा-आर्म रेसलिंग - उज्बेकिस्तान और एशियाई क्षेत्र में एक लोकप्रिय खेल - पहली बार ताशकंद में एशियाई युवा पैरा खेलों में पेश किया जाएगा। वर्ल्ड आर्मरेसलिंग फेडरेशन अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति द्वारा एक मान्यता प्राप्त निकाय है।
एपीसी प्रमुख माजिद रशीद ने कहा, "खेलों के मानकों और खेल महासंघों की आवश्यकताओं की सावधानीपूर्वक समीक्षा के बाद, हमें 5वें एशियाई युवा पैरा खेलों के खेल कार्यक्रम की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।"
“युवा खेल क्षेत्र में एक नए खेल को शुरू करने, विकसित करने और बढ़ावा देने का एक अवसर है। पहले भी, हमें अपने कार्यक्रमों में किसी खेल को बढ़ावा देने का मौका मिला है और बहुत उत्साह रहा है।
राशेड ने कहा, "हम इसे लेकर बहुत उत्साहित और गौरवान्वित हैं।"
इस बीच, उज्बेकिस्तान राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति और एशियाई पैरालंपिक समिति के उपाध्यक्ष मुख्तारखोन ताशखोदजेव ने ताशकंद में आगामी खेलों की तैयारी में उनके निरंतर समर्थन और मार्गदर्शन के लिए एपीसी का आभार व्यक्त किया।
ताशकंद 2025 खेल एशियाई युवा पैरा खेलों का पांचवां संस्करण होगा और इसमें दस खेलों में लगभग 1000 एथलीटों की भागीदारी की उम्मीद है। एशियाई युवा पैरा खेलों का 2021 संस्करण 2 से 6 दिसंबर तक बहरीन में हुआ, जिसमें 750 एथलीटों ने नौ खेलों में प्रतिस्पर्धा की।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story