खेल

एजिस बाउल मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड कोई खास नहीं, जानें इससे जुडी कुछ बातें

Bharti sahu
30 May 2021 11:47 AM GMT
एजिस बाउल मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड कोई खास नहीं, जानें इससे जुडी कुछ बातें
x
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले इस फाइनल मैच के लिए तमाम क्रिकेट फैन्स काफी उत्सुक हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले इस फाइनल मैच के लिए तमाम क्रिकेट फैन्स काफी उत्सुक हैं। डब्ल्यूटीसी का फाइनल मैच साउथैम्पटन के एजिस बाउल मैदान पर खेला जाना है। एजिस बाउल पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड कोई बहुत खुश करने वाला नहीं रहा है। भारत क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में इस मैदान पर इंग्लैंड से दो बार भिड़ा हो और दोनों ही दफा टीम को हार झेलनी पड़ी है।कैरेबियन प्रीमियर लीग 2021 में खेलेगा भारत की विश्व कप विजेता टीम का सदस्य, देनी होगी बड़ी कुर्बानी

यह पहला अवसर होगा जबकि एजिस बाउल का उपयोग तटस्थ स्थल के रूप में किया जाएगा। यहां अब तक खेले गए सभी छह टेस्ट मैचों में मेजबान इंग्लैंड शामिल रहा है। इनमें से दो टेस्ट मैच उसने भारत के खिलाफ खेले हैं। भारतीय टीम को इन दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड ने एजिस बाउल में इन्हीं दो मैचों में जीत दर्ज की है। न्यूजीलैंड की टीम ने अब तक एजिस बाउल में कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। कीवी टीम ने हालांकि इस मैदान पर तीन वनडे मैच खेले हैं जिनमें से उसे दो में जीत मिली जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकला। भारत ने एजिस बाउल में जो पांच वनडे खेले हैं उनमें से तीन में उसे जीत मिली।

कीरोन पोलार्ड, क्रिस गेल और निकोलस पूरन बिना IPL 2021 का मजा होगा किरकिरा, खिलाने के लिए BCCI लगा रहा पूरा दमएजिस बाउल में पहला टेस्ट मैच जून 2011 में खेला गया था जबकि भारत ने जुलाई 2014 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में यहां पहला टेस्ट मैच खेला था। भारत ने यह मैच 266 रन के बड़े अंतर से गंवाया था। वर्तमान टीम में शामिल चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी उस मैच में खेले थे। भारत ने इस मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच 2018 के इंग्लैंड दौरे में खेला था। तब कोहली टीम की अगुवाई कर रहे थे लेकिन भारत के सबसे सफल कप्तान को भी एजिस बाउल में सफलता नहीं मिली थी। भारतीय टीम ने यह मैच 60 रन से गंवाया था।
महेेंद्र सिंह धोनी के आशियानों में जुड़ा नया चैप्टर, जानें अब किस शहर में माही ने खरीदा घरचेतेश्वर पुजारा की पहली पारी में नाबाद 132 रन की पारी भारत की तरफ से आकर्षण का केंद्र थी। इससे भारत ने पहली पारी में बढ़त भी हासिल की थी लेकिन दूसरी पारी में भारतीय टीम 245 रन के लक्ष्य के सामने 184 रन पर ऑलआउट हो गई थी। वर्तमान टीम के 9 खिलाड़ी उस मैच का हिस्सा थे। इन दोनों मैचों में भारतीय टीम को सबसे अधिक नुकसान ऑफ स्पिनर मोईन अली ने पहुंचाया था। उन्होंने पहले मैच में आठ और दूसरे मैच में नौ विकेट हासिल किए थे। इससे जाहिर होता है कि एजिस बाउल में स्पिनरों को भी मदद मिलती है और ऐसे में रविचंद्रन अश्विन और जडेजा की भूमिका अहम होगी। भारतीय बल्लेबाजों को भी मिशेल सैंटनर जैसे स्पिनरों से सतर्क रहना होगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta