खेल

वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐतिहासिक सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया ने पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ दिया

Kunti Dhruw
2 Aug 2023 3:08 PM GMT
वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐतिहासिक सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया ने पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ दिया
x
त्रिनिदाद के तरौबा में ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए तीसरे वनडे में कई रिकॉर्ड टूट गए। हार्दिक पंड्या की अगुवाई वाली टीम ने तीसरे वनडे में मैरून में पुरुषों को 200 रनों के अंतर से हराया और श्रृंखला 2-1 से जीत ली। टीम इंडिया के विकेटकीपर इशान किशन को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया, जबकि 91 गेंदों पर 85 रन की पारी के लिए शुबमन गिल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
यह टीम इंडिया की मैरून टीम के खिलाफ लगातार 13वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत थी। 2007 के बाद से टीम इंडिया कैरेबियन द्वीप समूह में कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं हारी है। भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 11 सीरीज जीतने के पाकिस्तान के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। मंगलवार को मिली 200 रनों की जीत पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ने के अलावा रनों के लिहाज से भारतीय टीम की विंडीज के खिलाफ दूसरी सबसे बड़ी जीत है.
ईशान किशन रिकॉर्ड बुक में एमएस धोनी के साथ शामिल हो गए। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने तीन वनडे मैचों में लगातार तीन अर्धशतक लगाए और रिकॉर्ड बुक में महान विकेटकीपर-बल्लेबाज और पूर्व कप्तान एमएस धोनी के साथ शामिल हो गए। किशन तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में लगातार तीन अर्द्धशतक लगाने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बन गए। इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाले आखिरी बल्लेबाज 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रेयस अय्यर थे।
कृष्णमाचारी श्रीकांत, दिलीप वेंगसरकर और मोहम्मद अज़हरुद्दीन इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाले पहले तीन भारतीय बल्लेबाज थे और 26 साल से कोई भी भारतीय बल्लेबाज यह उपलब्धि हासिल नहीं कर पाया है। हालांकि, बाद में पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने 26 साल पुरानी परंपरा को तोड़ दिया और 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन वनडे अर्धशतक लगाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story