खेल

टीम इंडिया ने आखिरी 8 में से 6 वनडे गंवाए, चिंतित हुई स्टार बल्लेबाज स्मृति मांधना

Gulabi
13 July 2021 2:55 PM GMT
टीम इंडिया ने आखिरी 8 में से 6 वनडे गंवाए, चिंतित हुई स्टार बल्लेबाज स्मृति मांधना
x
स्टार बल्लेबाज स्मृति मांधना

भारतीय टीम (Indian Team) 14 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में जीत के साथ सीमित ओवरों की लगातार तीन सीरीज में हार के क्रम को तोड़ने के इरादे से उतरेगी. लेकिन स्टार बल्लेबाज स्मृति मांधना (Smriti Mandhana) वनडे में टीम की बल्लेबाजी में निरंतरता की कमी से अधिक चिंतित हैं. भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) को अपने पिछले आठ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में से छह में हार झेलनी पड़ी है. टीम ने इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर चार और इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा दौरे पर दो मैच गंवाए. एक दिवसीय कप्तान मिताली राज ने तीन अर्धशतक जड़े लेकिन उनकी पारी की बदौलत सिर्फ एक मैच में टीम को जीत मिली जबकि दो मैचों में उनकी धीमी बल्लेबाजी से टीम का कोई फायदा नहीं हुआ.

न्यूजीलैंड में अगले साल होने वाले महिला वनडे विश्व कप के बारे में मांधना ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'हमें काफी चीजों पर काम करना होगा, विशेषकर बल्लेबाजी विभाग में. अगले सात महीने काफी अहम होंगे. हमें अच्छे स्कोर खड़ा करना शुरू करना होगा. अगर मैं वनडे की बात करूं तो हमें पहले बल्लेबाजी करते हुए लगातार 250-260 से अधिक रन बनाने होंगे, हमें इस पर काम करना होगा. बेशक हमारी गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में और अधिक निरंतरता आ सकती है. शायद हमें एक अच्छे प्रदर्शन की जरूरत है और फिर चीजें ठीक हो जाएंगी.' भारत 2017 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा था लेकिन लॉर्ड्स में 228 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उसे इंग्लैंड के खिलाफ नौ रन से शिकस्त झेलनी पड़ी.
टीम इंडिया के लिए अहम होगा ऑस्ट्रेलिया दौरा
मांधना ने कहा कि मार्च-अप्रैल में होने वाले विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज महत्वपूर्ण होगी. भारतीय महिला टीम को सितंबर-अक्तूबर 2021 में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के खिलाफ एक डे-नाइट टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने हैं. मांधना निर्णायक तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से बात कर रही थी. इस मुकाबले के साथ भारत का इंग्लैंड का एक महीने का दौरा खत्म हो जाएगा. हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम ने दूसरे मैच में अंतिम ओवरों में शानदार गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण की बदौलत आठ रन से जीत दर्ज की. होव में हुए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने 149 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 5.4 ओवर में तीन रन आउट सहित छह विकेट 31 रन पर गंवाए.
मांधना ने कहा, 'अंतिम पांच ओवर में हमने जिस तरह वापसी की वह हमारे गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों के जज्बे को दिखाता है. इस आत्मविश्वास से हमें कल का मैच जीतने के लिए अपना शत प्रतिशत देने में मदद मिलेगी. लेकिन वह नया दिन होगा. इस जीत से हम कई प्रारूप की सीरीज बराबर करा पाएंगे.'
मांधना को सता रही बड़ी साझेदारी नहीं करने की चिंता
मांधना ने टीम विशेषकर गेंदबाजी इकाई पर सकारात्मक प्रभाव डालने का श्रेय मुख्य कोच रमेश पोवार को दिया. उन्होंने साथ ही चिंता जताई कि वह और प्रतिभावान बल्लेबाज शेफाली वर्मा अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पा रही हैं. उन्होंने कहा, 'मैं पिछले दो साल से टी20 प्रारूप में उसके साथ पारी का आगाज कर रही हूं. तीनों फॉर्मेट में उसके साथ पारी का आगाज करना रोमांचक है. हम एक दूसरे को जानते हैं, आपस में बात करते हैं. इससे काफी मदद मिलती है विशेषकर टी20 में. लेकिन हमें 15-16 ओवर तक खेलने के बारे में बात करनी होगी.'
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta