खेल

T20 World Cup: ओमान के गेंदबाज का कमाल, पहले कभी नहीं हुई टूर्नामेंट की ऐसी शुरुआत

Kunti Dhruw
17 Oct 2021 4:30 PM GMT
T20 World Cup: ओमान के गेंदबाज का कमाल, पहले कभी नहीं हुई टूर्नामेंट की ऐसी शुरुआत
x
ओमान (Oman) और पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guines) के बीच अमिरात में खेले गए क्वालिफाइंग मुकाबले के साथ टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हो गई.

ओमान (Oman) और पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guines) के बीच अमिरात में खेले गए क्वालिफाइंग मुकाबले के साथ टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हो गई. टूर्नामेंट का पहले की शुरुआत ने ही दिखा दिया है कि टूर्नामेंट काफी दिलचस्प होने वाला है. यह मुकाबला ओमान ने 10 विकेट से अपना किया. इस मुकाबले में खेल रही दोनों टीमों का यह पहला वर्ल्ड कप मैच था ऐसे में इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड बने.

ओमान ने घरेलू परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए रविवार को यहां जतिंदर सिंह (नाबाद 73) और आकिब इल्यास (नाबाद 50) के बीच पहले विकेट के लिये 131 रन की नाबाद साझेदारी से आईसीसी पुरूष टी20 विश्व कप के ग्रुप बी के पहले मैच में पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से हराकर दो अंक हासिल किये. पापुआ न्यू गिनी ने बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद कप्तान असद वला की 56 रन की अर्धशतकीय पारी की मदद से नौ विकेट पर 129 रन का स्कोर बनाया. ओमान ने जतिंदर और इल्यास के दबदबे से बनी 85 गेंद की अटूट साझेदारी से 13.4 ओवर में बिना विकेट गंवाये 131 रन बनाकर शानदार जीत दर्ज की.
बिलाल खान ने दिलाई शानदार शुरुआत
मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी पापुआ न्यू गिनी की शुरुआत खराब रही. पीएनजी की शुरूआत काफी खराब रही जिसने 11 गेंद में एक भी रन जोड़े बिना दोनों सलामी बल्लेबाज टोनी उरा और लेगा सियाका के विकेट गंवा दिये थे. बिलाल खान ने ओमान को शानदार दिलाते हुए पहला ओवर विकेट मेडल डाला. टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में यह पहला मौका है जब टूर्नामेंट की शुरुआत मेडन ओवर के साथ हुआ. स्ट्राइक पर मौजूद टोनी उरा शुरुआती चार गेंदों पर एक भी रन नहीं बना पाए. ओवर की पांच गेंद पर ड्राइव करने की कोशिश में वह बोल्ड हो गए. इसके बाद बल्लेबाजी करने असद वाला ने ओवर की आखिरी गेंद खेली लेकिन वह भी रन नहीं ले सके. यही खराब शुरुआत पीएनजी को आगे भी भारी पड़ी और टीम को 10 विकेट से मैच में हार मिली.
10 विकेट से जीता ओमान
ओमान पुरुषों के टी20 विश्व कप में 10 विकेट से जीत दर्ज करने वाली तीसरी टीम बन गयी. इससे पहले आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका ने यह कारनामा किया था.ओमान के लिये पुरूष टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में किसी भी विकेट के लिये सबसे बड़ी भागीदारी है. पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के लिये वला की पारी (43 गेंद में चार चौके और तीन छक्के) के अलावा केवल दो अन्य खिलाड़ी ही दहाई का स्कोर बना सके. चार्ल्स अमिनी ने 37 और सेसे बाऊ ने 13 रन का योगदान दिया.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta