खेल

T20 वर्ल्ड कप ब्रेकिंग: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया

Janta Se Rishta Admin
20 Oct 2021 1:52 PM GMT
T20 वर्ल्ड कप ब्रेकिंग: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया
x

भारतीय टीम ने दूसरे वॉर्म-अप मैच भी जीत हासिल कर ली है. इंग्लैंड को हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया को भी मात दे दी गई है. अब टीम इंडिया की नज़रें 24 अक्टूबर को होने वाले महामुकाबले पर है, जो पाकिस्तान के खिलाफ खेला जाएगा. इस मैच में रोहित शर्मा, केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव की शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली, जो मेगा टूर्नामेंट से पहले टीम इंडिया के लिए बेहतरीन खबर है.

पहले प्रैक्टिस मैच में इंग्लैंड को हराने वाले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 153 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रिटायर्ड आउट होने से पहले रोहित शर्मा की 41 गेंद में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 60 रन की पारी के अलावा लोकेश राहुल (39) के साथ उनकी पहले विकेट की 68 और सूर्यकुमार यादव (नाबाद 38) के साथ दूसरे विकेट की 59 रन की पार्टनरशिप की मदद से 17.5 ओवर में दो विकेट पर 153 रन बनाकर जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ (57), मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 41) और ग्लेन मैक्सवेल (37) की पारियों की बदौलत पांच विकेट पर 152 रन बनाए थे।

स्मिथ ने मैक्सवेल के साथ चौथे विकेट के लिए 61 और स्टोइनिस के साथ पांचवें विकेट के लिए 76 रनों की पार्टनरशिप की। स्मिथ ने 48 की पारी में सात चौके जड़े जबकि स्टोइनिस ने 25 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा। भारत अब टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 के अपने पहले मुकाबले में रविवार को पाकिस्तान से भिड़ेगा। लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को राहुल और रोहित ने अच्छी शुरुआत दिलाई। राहुल ने मिशेल स्टार्क पर चौका जड़ने के बाद एश्टन एगर का स्वागत छक्के के साथ किया। रोहित ने भी पैट कमिंस के दो ओवर में तीन चौके मारे। भारत ने पावरप्ले में बिना विकेट खोए 42 रन बनाए। राहुल ने लेग स्पिनर एडम जाम्पा पर दो छक्कों के साथ सातवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। राहुल हालांकि एगर पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में गेंद को हवा में लहरा गए और डेविड वार्नर ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की।

राहुल ने 31 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और दो चौके मारे। सूर्यकुमार यादव ने एगर पर चौके से खाता खोला और फिर मार्श की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। रोहित ने भी मार्श और ग्लेन मैक्सवेल पर छक्के जड़े जिससे भारत ने 13वें ओवर में रनों का शतक पूरा किया। रोहित ने स्टोइनिस पर चौके के साथ 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। रोहित और सूर्यकुमार दोनों ने 15वें ओवर में कमिंस पर छक्के जड़े। भारत को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 26 रन की दरकार थी। रोहित इसी समय रिटायर्ड आउट होकर वापस चले गए, लेकिन सूर्यकुमार और हार्दिक पंड्या (नाबाद 14) ने आसानी से भारत को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत खराब रही और उसने 11 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दूसरे ओवर में खराब फॉर्म में जूझ रहे डेविड वॉर्नर (01) और मिशेल मार्श (00) को लगातार गेंदों में पवेलियन भेजा। अश्विन ने वॉर्नर को एलबीडब्ल्यू करने के बाद मार्श को कप्तानी की भूमिका निभा रहे रोहित शर्मा के हाथों पहली स्लिप में कैच कराया। कप्तान आरोन फिंच (08) ने भुवनेश्वर कुमार पर चौका जड़ा लेकिन रविंद्र जडेजा ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर दिया। स्मिथ और मैक्सवेल ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने पावरप्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 34 रन तक पहुंचाया। मैक्सवेल ने जडेजा पर लगातार दो चौकों के साथ शुरुआत की जबकि स्मिथ ने भी बाएं हाथ के इस स्पिनर के अलावा लेग स्पिनर राहुल चाहर पर भी बाउंड्री जड़ी।

भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली ने भी इस बीच दो ओवर गेंदबाजी की। ऑस्ट्रेलिया के रनों का अर्धशतक 10वें ओवर में पूरा हुआ। चाहर ने मैक्सवेल को बोल्ड करके स्मिथ के साथ उनकी 61 रन की पार्टनरशिप का अंत किया। स्टोइनिस ने कोहली और वरुण चक्रवर्ती पर चौके जड़े। ऑस्ट्रेलिया के रनों का शतक 15वें ओवर में पूरा हुआ। स्मिथ ने 17वें ओवर में शार्दुल ठाकुर पर लगातार तीन चौके जड़े और फिर दो रन के साथ 41 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। स्टोइनिस ने मोर्चा संभालते हुए 19वें ओवर में चक्रवर्ती की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। अंतिम ओवर में भुवनेश्वर ने स्मिथ को रोहित के हाथों कैच कराया। स्मिथ और स्टोइनिस की पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम आखिरी चार ओवर में 50 रन जोड़ने में सफल रही। भारत की ओर अश्विन ने आठ रन देकर दो विकेट चटकाए, जबकि भुवनेश्वर, जडेजा और चाहर ने एक-एक विकेट हासिल किया।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta