खेल

अपने छठे वनडे में सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, पाकिस्तानी ओपनर फखर जमां का तोड़ा रिकॉर्ड

Renuka Sahu
10 Feb 2022 1:24 AM GMT
अपने छठे वनडे में सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, पाकिस्तानी ओपनर फखर जमां का तोड़ा रिकॉर्ड
x

फाइल फोटो 

सूर्यकुमार यादव (64 रन) की अर्द्धशतकीय पारी की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार को दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में नौ विकेट पर 237 रन बनाए।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सूर्यकुमार यादव (64 रन) की अर्द्धशतकीय पारी की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार को दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में नौ विकेट पर 237 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 46 ओवर में 193 रन ही बना सकी। उसे 44 रन से मैच में हार मिली। सूर्यकुमार दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने शुरुआती छह वनडे में लगातार 30 या उससे ज्यादा रन की पारी खेली है।

इससे पहले खेले गए अपने पहले पांच वनडे मैचों में सूर्यकुमार यादव ने क्रमश:31*, 53, 40, 39, 34* रन बनाए थे। नीदरलैंड के रियन टेन डोश्टे और टॉम कूपर के अलावा पाकिस्तान के फखर जमां ने ऐसा पहली पांच पारियों में किया था। सूर्यकुमार ने बुधवार को 83 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके लगाए।
पंत ने पहली बार की ओपनिंग
वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद भारत ने कप्तान रोहित शर्मा (05) का विकेट सस्ते में गंवा दिया जब उन्होंने तेज गेंदबाज केमार रोच (1/42) की बाहर जाती गेंद पर शॉट लगाने के प्रयास में बल्ला छुआ दिया और विकेट के पीछे शाई होप ने इसे लपकने में देर नहीं की। पंत को 50 ओवर के प्रारूप में पहली बार पारी का आगाज कराया गया।
अपने 100 वनडे में कोहली ने किया निराश
भारत में अपना 100वां वनडे खेल रहे विराट कोहली (18) फिर ऋ षभ पंत (18) के साथ थे। कोहली ने पहली बाउंड्री पांचवें ओवर में रोच की गेंद पर खूबसूरत कवर ड्राइव से लगाई और फिर इसी गेंदबाज पर स्क्वॉयर कट से दूसरा चौका जड़ा। रोच और अल्जारी जोसफ (2/36) ने कसी गेंदबाजी की जिससे भारतीय टीम पहले सात ओवर में केवल दो ही चौके लगा सकी और उसका स्कोर एक विकेट पर 22 रन था।
पंत ने अपनी पहली बाउंड्री पुल शॉट से डीप मिडविकेट के ऊपर से लगाई और फिर दो और चौके जमाए। लेकिन तेज गेंदबाज ओडियन स्मिथ (2/29) ने 12वें ओवर में पंत और कोहली दोनों के विकेट झटककर मेजबानों को दोहरे झटके दिए जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन हो गया। स्मिथ ने पहले पंत को आउट किया जो गेंद को टाइम नहीं कर सके और जेसन होल्डर को आसान सा कैच दे बैठे। फिर उन्होंने जमे हुए कोहली को विकेटकीपर होप के हाथों आउट कराया।
सूर्यकुमार-लोकेश की अहम साझेदारी
शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बाद मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन था, लेकिन सूर्यकुमार और उपकप्तान केएल राहुल (49) ने चौथे विकेट के लिए 91 रन की भागीदारी निभाकर टीम को पटरी पर लाए। सूर्यकुमार ने अपना दूसरा अर्द्धशतक जमाया, उन्होंने ऐसी पिच पर आक्रामकता के साथ धैर्य भरी पारी खेली जिस पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं था। इस दौरान उन्होंने 83 गेंद का सामना किया और पांच चौके जमाए।
सूर्यकुमार पहले आक्रामक दिख रहे थे जिन्होंने पहला चौका ड्राइव से लगाया, फिर राहुल ने भी हाथ खोलने शुरू किए और पुल शॉट से बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन (1/39) पर बड़ा छक्का लगाया। दोनों ने स्कोरबोर्ड चलायमान रखा जिससे 25 ओवर के बाद भारतीय टीम तीन विकेट पर 91 रन बना चुकी थी।
अंतिम 10 ओवर में 54 रन
राहुल बड़े स्कोर की ओर बढ़ते दिख रहे थे, पर 30वें ओवर में रन आउट हो गए। उन्होंने 48 गेंद की पारी में चार चौके और दो छक्के जमाए। सूर्यकुमार को वाशिंगटन सुंदर (24) का अच्छा साथ मिला जिससे इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 43 रन जोड़े। सूर्यकुमार 39वें ओवर में फैबियन एलेन (1/50) की गेंद पर जोसफ को आसान कैच दे बैठे। सुंदर को हुसैन ने आउट किया। दीपक हुड्डा की 25 गेंद में 29 रन की पारी ने भारत को 225 रन का स्कोर पार करने में मदद की। मेजबान टीम अंतिम 10 ओवर में केवल 54 रन ही जोड़ सकी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta