खेल

सुनील छेत्री ने फुटबॉल से ले लिया संन्यास

Kunti Dhruw
16 May 2024 10:05 AM GMT
सुनील छेत्री ने फुटबॉल से ले लिया संन्यास
x
जनता से रिश्ता: सुनील छेत्री ने फुटबॉल से संन्यास ले लिया है
39 वर्षीय खिलाड़ी ने भारत के लिए 150 बार खेला है और लगभग 20 वर्षों के करियर में 94 गोल किए हैं भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की। छेत्री का इंडियन ब्लूज़ में आखिरी मैच 6 जून को कुवैत के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालीफायर होगा। 39 वर्षीय खिलाड़ी ने भारत के लिए 150 बार खेला है और लगभग 20 वर्षों के करियर में 94 गोल किए हैं। भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान ने निर्णय की घोषणा करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और वीडियो संदेश में भावुक दिखे।
“पिछले 19 वर्षों में मुझे जो एहसास याद है, वह कर्तव्य, दबाव और अपार खुशी का एक बहुत अच्छा संयोजन है। मैंने व्यक्तिगत रूप से कभी नहीं सोचा था कि ये वे खेल हैं जो मैंने देश के लिए खेले हैं, मैंने यही अच्छा किया है, मैंने बुरा किया है। लेकिन, अब मैंने यह किया, यह पिछले डेढ़ दो महीने से है। यह बहुत अजीब लगा. मैंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि मैं इस निर्णय की ओर जा रहा था कि अगला गेम मेरा आखिरी होगा। मैं राष्ट्रीय टीम के साथ जो भी प्रशिक्षण करता हूं, उसका आनंद लेना चाहता हूं। कुवैत के खिलाफ खेल दबाव की मांग करता है, हमें अगले दौर में क्वालीफाई करने के लिए तीन अंकों की आवश्यकता है। यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है. लेकिन, एक अजीब तरीके से, मुझे दबाव महसूस नहीं होता क्योंकि राष्ट्रीय टीम के साथ ये 15-20 दिन और कुवैत के खिलाफ मैच आखिरी है, ”छेत्री ने कहा।
39 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि वह काफी सोच-विचार के बाद इसे एक दिन बाद बंद करने के फैसले पर पहुंचे। “ऐसा नहीं है कि मैं थका हुआ महसूस कर रहा था। मुझे ये या वो महसूस हो रहा था. जब मुझे एहसास हुआ कि यह मेरा आखिरी गेम होना चाहिए तो मैंने इसके बारे में बहुत सोचा और आखिरकार मैं इस फैसले पर पहुंचा।''
भारतीय कप्तान ने कहा कि उन्हें अपने प्रशंसकों से बहुत प्यार मिला है और कहा कि एक और भारतीय को 'नंबर नौ' देखने का समय आ गया है। उन्होंने कहा, ''मैं कुछ विवादास्पद कहूंगा। मुझे नहीं लगता कि मैं किसी ऐसे खिलाड़ी को जानता हूं जिसे हमारे देश में प्रशंसकों से मुझसे ज्यादा प्यार, स्नेह और प्रशंसा मिली हो। कई बार लोग सर्वोच्च स्कोरर के बारे में बात करते हैं, यह या वह, लेकिन एक चीज जो मुझे लगता है कि मैं वास्तव में सर्वश्रेष्ठ हूं, और मुझे वास्तव में लाड़-प्यार मिला, वह है मुझे मिला प्यार और स्नेह। यह हमारे देश के लिए अगला नंबर नौ देखने का समय है,'' छेत्री ने कहा।
सुनील छेत्री अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में भारत के सबसे कैप्ड खिलाड़ी, भारत के सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर और क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेस्सी के बाद सक्रिय खिलाड़ियों के बीच अंतरराष्ट्रीय गोल स्कोरर की सूची में तीसरे स्थान पर रहेंगे।
Next Story