खेल

Special birthday : आज अपना 38वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही है मिताली राज

Bharti
3 Dec 2020 9:11 AM GMT
Special birthday : आज अपना 38वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही है मिताली राज
x
लेडी सचिन तेंदुलकर के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेटर मिताली राज आज 38वां जन्मदिन मना रही है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | लेडी सचिन तेंदुलकर के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेटर मिताली राज आज 38वां जन्मदिन मना रही है। मिताली का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को जोधपुर में हुआ था। मिताली ने छोटी उम्र में ही भरतनाट्यम में पारंगत हो गई थी। मिताली का सपना क्लासिकल डांसर बनने का था लेकिन किस्मत ने उन्हें विश्व प्रसिद्ध क्रिकेटर बना दिया जिसने कई रिकाॅर्ड्स बनाए। आइए जानते हैं मिताली राज के लेडी तेंदुलकर बनने की कहानी -मिताली ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उनका सपना क्लासिकल डांसर बनने का था। तमिल परिवार में जन्म लेने के कारण उन्होंने छोटी उम्र में ही क्लासिकल डांस सीखना शुरू कर दिया था और 10 साल की होते होते भरतनाट्यम में पारंगत भी हो गई थी।

ऐसे बनी महान महिला क्रिकेटर
मिताली बचपन से ही आलसी थी ऐसे में उनके पिता दोराई राज ने मिताली को अनुशासन में रहने के लिए क्रिकेट खेलने को कहा। मिताली ने भी पिता की बात मान ली और 10 साल की उम्र में क्लासिकल डांस छोड़ क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया। स्कूल में लड़कों के साथ क्रिकेट की प्रैक्टिस करते-करते मिताली 17 साल की उम्र में भारतीय टीम में शामिल हुई जिसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और क्रिकेट में अपने नाम का सिक्का जमाया।

इसलिए कहते हैं लेडी तेंदुलकर
मिताली को भारतीय महिला क्रिकेट की लेडी तेंदुलकर" इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह वर्तमान में टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 आई सहित सभी प्रारूपों में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाली अग्रणी खिलाड़ी हैं। मिताली के नाम टेस्ट में 663 रन, वनडे में 6888 रन और टी20 2364 रन के तीनों प्रारूपों में 9900 से ज्यादा रन हैं। टेस्ट में मिताली का सर्वाधिक स्कोर 214 जबकि वनडे में 124 रहा है। टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 97 रन की सबसे बड़ी पारी खेली। इसके अलावा मिताली के रिकाॅर्ड्स -
मिताली ने महिला विश्व कप मैच में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर (104 गेंदों पर 91 नॉट आउट जिसमें 9 चौके शामिल थे) बनाए थे जो भारतीय महिला क्रिकेटर द्वारा सबसे ज्यादा रन थे। उन्होंने महिला विश्व कप 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये कमाल किया था। हालांकि बाद में भारतीय क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर ने इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी महिला विश्व कप 2013 के दूसरे मैच में शतक (109 गेंदों में 107 रन) बनाकर मिताली को पछाड़ दिया था।
2017 महिला क्रिकेट विश्व कप के दौरान, मिताली ने अपना लगातार 7वां अर्धशतक लगाते हुए लगातार सबसे अधिक अर्द्धशतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया था।
मिताली पहली भारतीय और 5 वीं महिला क्रिकेटर है जिन्होंने विश्व कप में 1,000 से अधिक रन बनाए हैं।एक टीम के लिए लगातार सबसे अधिक महिला वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड भी मिताली के नाम दर्ज है।
पुरस्कार और सम्मान
2003 अर्जुन पुरस्कार
2015 पद्म श्री - भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार
2017 में रेडिएंट वेलनेस कॉन्क्लेव, चेन्नई में मिला यूथ स्पोर्ट्स आइकन ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड
2017 में वोग की 10वीं सालगिरह पर मिला वोग स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर
2017 बीबीसी 100 महिला सूची 2017


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it