खेल

Special birthday : आज भारतीय क्रिकेटर अमित मिश्रा का 38वां जन्मदिन

Bharti sahu
24 Nov 2020 1:07 PM GMT
Special birthday : आज भारतीय क्रिकेटर अमित मिश्रा का 38वां जन्मदिन
x
भारतीय क्रिकेटर अमित मिश्रा आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। दाएं हाथ के गेंदबाज मिश्रा का जन्म 24 नवम्बर को दिल्ली में हुआ था

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | भारतीय क्रिकेटर अमित मिश्रा आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। दाएं हाथ के गेंदबाज मिश्रा का जन्म 24 नवम्बर को दिल्ली में हुआ था। उन्होंने साल 2003 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था जोकि एक वनडे मैच था। हरियाणा के लिए रणजी ट्राॅफी में खेलने वाले मिश्रा आईपीएल के दौरान दिल्ली कैपिटल्स के साथ खेलते दिखाई दिए थे। मिश्रा छठे ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने डेब्यू टेस्ट मैच में 5 विकेट चटकाए हैं। मोहाली में खेले गए मैच के दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 रन देकर 5 विकेट लिए थे। आइए इस खास मौके पर अमित मिश्रा के बारे में कुछ खास बातें जानते हैं

टेस्ट करियर


मिश्रा ने अपने करियर के दौरान 22 टेस्ट खेलते हुए 76 विकेट्स अपने नाम किए हैं। लेकिन उनका सफर काफी चुनौतीपूर्ण रहा है। मिश्रा को वेस्टइंडीज के खिलाफ 2002 में मौका मिलना था लेकिन वह सिलेक्ट नहीं हो पाए। इसके बाद उन्हें अनिल कुंबले के चोटिल होने के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दौरान मौका मिला। इस मौके को उन्होंने हाथ से नहीं जाने दिया और पहली इनिंग में 71 रन देकर 5 और दूसरी इनिंग में 35 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए। इस मैच में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने।

इसके बाद भी भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने मिश्रा को तीसरे टेस्ट में ना खिलाने की बात कही थी। लेकिन मिश्रा की किस्मत ने उनका साथ दिया और हरभजन सिंह के चोटिल होने के बाद उन्हें तीसरे टेस्ट में भी खेलने का मौका मिला। कंबले के फिर चोटिल होने के बाद वह रिटायर हो गए और मिश्रा टेस्ट में लेग स्पिनर के रूप में भारत की पहली पसंद बन गए।मिश्रा को 2009 में न्यूजीलैंड टेस्ट के दौरान भी सिलेक्ट किया गया था लेकिन भारत ने हरभजन के रूप में सिर्फ एक स्पिनर को पहले मैच में जगह दी। मिश्रा को नवम्बर में खेले गए टेस्ट के दौरान मौका मिला और वह एक ही विकेट ले पाए जिस कारण उन्हें दूसरे टेस्ट में बाहर होना पड़ा। तीसरे टेस्ट में भी उन्हें दूसरे स्पिनर के रूप में टीम में जगह मिली थी।

वनडे और टी20 करियर

मिश्रा ने 2003 में वनडे में डेब्यू करते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला मैच खेला था। वह 2009 आईसीसी चैम्पियंस ट्राॅफी का भी हिस्सा थे। बांग्लादेश टूर के दौरान मिश्रा ने श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ 2 वनडे मैच खेले जो उन्हें हरभजन के आराम करने के कारण मिले। साल 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ उन्हें एक वनडे खेला था। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे में 47 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे और मैन ऑफ द मैच बने थे। उन्होंने जुलाई 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट्स लिए थे। इस स्पिनर ने वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने के लिए जवागल श्रीनाथ के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। श्रीनाथ ने 7 मैचों में रिकाॅर्ड बनाता था लेकिन मिश्रा ने उनसे भी कम मैचों में रिकॉर्ड की बराबरी की।

मिश्रा ने 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के छठे मैच में 2 विकेट अपने नाम किए थे। उन्होंने 10 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए जो एशिया कप के इतिहास में छठी गेस्ट गेंदबाजी का आंकड़ा थी। उन्हें दूसरी बार 2014 में आईसीसी वर्ल्ड टी20 कप में मौका मिला था। मिश्रा 2016 में वेस्टइंडीज टूर का हिस्सा थे जिसमें उन्होंने तीन विकेट्स अपने नाम किए जिसमें 2 विकेट्स टी20 मैच के दौरान लिए थे। टी20 में उनका बेस्ट 3/24 रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 2016-17 में वह वनडे सीरीज का हिस्सा थे और 5 मैचों में 15 विकेट्स अपने नाम किए और 5/18 उनका बेस्ट रहा था। इसी कारण भारतीय टीम 3-2 से सीरीज जीत पाई थी और मिश्रा प्लेयर ऑफ द सीरीज बने थे।

मिश्रा ने 36 वनडे मैचों में 64 विकेट्स जबकि 10 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 16 विकेट्स अपने नाम किए हैं।

आईपीएल में तीन हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज

मिश्रा को 2008 में आईपीएल खेलने का मौका मिला था। साल 2013 में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए पूण वारियर्स के खिलाफ हैट्रिक ली थी और आईपीएल में तीन हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। इससे पहले उन्होंने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ और 2011 में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ विकेटों की हैट्रिक लगाई थी। वह आईपीएल 2015 से दिल्ली के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने आईपीएल में अभी तक 150 मैच खेलते हुए 160 विकेट्स अपने नाम किए हैं।


Next Story