खेल

तो क्या आईपीएल 2023 से बदलेगी मैचों की टाइमिंग? जानें इसके पीछे की वजह

jantaserishta.com
20 May 2022 3:37 AM GMT
तो क्या आईपीएल 2023 से बदलेगी मैचों की टाइमिंग? जानें इसके पीछे की वजह
x

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 अब खत्म होने को है और लीग मैचों के आखिरी चंद मुकाबले बचे हैं. इस सीजन में दो नई टीमें शामिल रहीं, लेकिन इसके बाद भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को बड़ी निराशा हाथ लगी. क्योंकि आईपीएल की शुरुआत से लेकर मौजूदा वक्त तक लगातार टीवी रेटिंग्स में गिरावट दर्ज की गई. यही कारण है कि अब बोर्ड बड़ा फैसला लेने जा रहा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल 2023 से मैचों का वक्त बदल दिया जाएगा इसके अलावा डबल हेडर मुकाबलों में भी कमी लाई जाएगी. अभी दोपहर के मैच 3.30, शाम के मैच 7.30 बजे शुरू हो रहे हैं. जबकि अगले सीजन से दोपहर के मैच 4.00 बजे, शाम के मैच 8.00 बजे शुरू होंगे. आईपीएल में पहले भी ऐसा होता रहा है.
बीसीसीआई ने इस बारे में ब्रॉडकास्टर्स को सूचित कर दिया है. खास बात ये भी है कि अगले सीजन से आईपीएल के लिए नए ब्रॉडकास्टर्स होंगे. क्योंकि हाल ही में आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए टेंडर निकले हैं, 2023-2027 के लिए यह लागू होंगे. जिसके लिए कई कंपनियों ने अप्लाई कर दिया है, ऐसे में नए ब्रॉडकास्टर्स नई टाइमिंग के साथ ही प्रसारण करेंगे.
आईपीएल 2022 की शुरुआत जब हुई, तब पहले ही हफ्ते में टीवी रेटिंग्स 35 फीसदी तक गिरी थी. इसके बाद लगातार दो महीने तक रेटिंग्स में गिरावट बरकरार रही और औसतन 30 फीसदी टीवी रेटिंग्स गिर गई. जिसके बाद बीसीसीआई की टेंशन बढ़ी, साथ ही डबल हेडर मुकाबलों में पहले भी रेटिंग्स कम ही रहती है क्योंकि दोपहर को लोगों के पास मैच देखने का वक्त कम रहता है.
यही वजह है कि बीसीसीआई नई चीज़ों को ट्राई करना चाहता है. रात को 8 बजे अगर मैच शुरू होगा, तो वह देर रात तक 12 बजे तक चल सकता है. साथ ही कम डबल हेडर होने का मतलब है कि शाम को ज्यादा मैच खेले जाएंगे, ऐसे में आईपीएल 2023 ज्यादा दिनों तक भी चल सकता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta