खेल

शेफाली वर्मा ने डेब्यू टेस्ट में रच दिया इतिहास, फिर भी चार रन से टूट गया दिल

Chandravati Verma
17 Jun 2021 5:06 PM GMT
शेफाली वर्मा ने डेब्यू टेस्ट में रच दिया इतिहास, फिर भी चार रन से टूट गया दिल
x
भारतीय महिला क्रिकेट की युवा सनसनी शेफाली वर्मा ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में धूम मचा दी

भारतीय महिला क्रिकेट (Indian Women Cricket) की युवा सनसनी शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में धूम मचा दी. हालांकि इस दौरान वह महज चार रन से शतक से दूर रह गईं. इंग्लैंड महिला टीम (England Women Cricket Team) के खिलाफ इकलौते टेस्ट मैच में इस युवा बल्लेबाज ने 152 गेंद में 13 चौकों और दो छक्कों से 96 रन की पारी खेली. वह केट क्रॉस की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में आउट हो गईं. हालांकि इस पारी के जरिए उन्होंने रिकॉर्ड बुक में भी अपना नाम दर्ज कराया. शेफाली ने स्मृति मांधना के साथ मिलकर भारत को जोरदार शुरुआत दी. दोनों ने ओपनिंग साझेदारी में 167 रन की साझेदारी की. इस दौरान मांधना ने भी अपने टेस्ट करियर का दूसरा पचासा पूरा किया. भारत की ओर से महिला टेस्ट में ओपनिंग में दूसरी बार शतकीय साझेदारी हुई है. मजेदार बात है कि दोनों बार इंग्लैंड के खिलाफ ही यह कारनामा हुआ है. 1999 में अंजू जैन और चंद्रकांता कौल ने शतकीय साझेदारी की थी. अब शेफाली वर्मा और स्मृति मांधना ने यह कारनामा किया. दोनों बार इंग्लैंड में ही यह साझेदारी हुई है.

हरियाणा की शेफाली डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक लगाते ही भारत की ओर से पहले ही टेस्ट में अर्धशतक लगाने वाली सबसे कम उम्र की ओपनिंग बल्लेबाज बन गई. यह महिला के साथ ही पुरुष क्रिकेट में भी रिकॉर्ड है. शेफाली ने 17 साल और 140 दिन की उम्र में यह कमाल किया. उन्होंने साथी बल्लेबाज स्मृति मांधना का ही रिकॉर्ड तोड़ा. मांधना ने साल 2014 में 18 साल और 28 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ ही अर्धशतक लगाया था. इसके साथ ही शेफाली महिलाli क्रिकेट में टेस्ट डेब्यू में फिफ्टी लगाने में दूसरे नंबर पर हैं. उनसे आगे दक्षिण अफ्रीका की जोहमारी लोटेनबर्ग हैं जिन्होंने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ ही 14 साल 166 दिन की उम्र में 74 रन की पारी खेली थी. वैसे शेफाली महिला क्रिकेट में कुल मिलाकर फिफ्टी लगाने में चौथी सबसे युवा बल्लेबाज हैं.
छक्के लगाने में भी शेफाली का वर्ल्ड रिकॉर्ड
शेफाली वर्मा ने अपनी पारी में दो छक्के लगाए. इसके जरिए भी उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. वह महिला टेस्ट में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने में संयुक्त रूप से पहले पायदान पर आ गई हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली और इंग्लैंड की लॉरेन विनफील्ड हिल की बराबरी कीं. इन दोनों के नाम भी दो-दो छक्के हैं. वहीं शेफाली वर्मा डेब्यू टेस्ट की एक पारी में ही दो छक्के लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta