खेल

भारतीय ओपनर शुभमन गिल ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कही ये बात

Bharti sahu
14 Jun 2021 12:31 PM GMT
भारतीय ओपनर शुभमन गिल ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कही ये बात
x
भारतीय क्रिकेट टीम को अगले महीने श्रीलंका के दौरे पर जाना है। यहां टीम इंडिया के कोचिंग की कमान पूर्व भारतीय कप्तान और एनसीए के डायरेक्टर राहुल द्रविड के हाथों में होगी

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | भारतीय क्रिकेट टीम को अगले महीने श्रीलंका के दौरे पर जाना है। यहां टीम इंडिया के कोचिंग की कमान पूर्व भारतीय कप्तान और एनसीए के डायरेक्टर राहुल द्रविड के हाथों में होगी। इंडिया ए और अंडर 19 की टीम को कोचिंग दे चुके राहुल पहली बार भारतीय टीम के लिए यह जिम्मेदारी निभाएंगे। उनके कोचिंग में खेल चुके भारतीय ओपनर शुभमन गिल ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि राहुल एक ऐसे कोच है जो किसी खिलाड़ी को जाकर कुछ नहीं कहते हैं।

वह एक ऐसे कोच हैं जो किसी भी खिलाड़ी की तकनीक को लेकर उनसे ज्यादा बात नहीं करेंगे। वह किसी भी खिलाड़ी के पास जाकर उनके यह नहीं कहेंगे कि आपकी तकनीक ऐसी है इसे बेहतर कीजिए। आपको ऐसा करना चाहिए या वैसा करने की जरूरत है। उनका ध्यान ज्यादा मानसिक और चतुर चीजों पर रहता है। आप अपने खेल को किस तरह से बेहतर बना सकते हैं, किस तरह से आप परिस्थिति के मुताबिक ज्याद और ज्यादा मानकिस तौर पर बेहतर मजबूर हो सकते हैं।
राहुल की कोचिंग में भारतीय टीम ने साल 2017 के अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी जबकि अगले साल पृथ्वी शॉ की कप्तानी में खिताब हासिल किया था। इस टीम में शुभमन गिल भी मौजूद था। इसी दौरान राहुल की कोचिंग में सीखे गए अहम चीजों पर उन्होंने बातें की।
लोग ऐसा सोचते हैं कि अब चुंकि वह खुद तकनीकी तौर पर इतने मजबूत थे तो वह इसको लेकर काफी सारी बातें करते होंगे और लेकिन ऐसा नहीं है। वह तकनीक से कहीं ज्यादा मानसिक तौर पर मजबूती लाने की चीजों पर ध्यान देते हैं
भारतीय टीम के ओपनर गिल इस वक्त इंग्लैंड के दौरे पर हैं। टीम पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलेगी। इसके बाद मेजबान इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीजं में टीम को खेलना है। टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले खेले गए प्रैक्टिस मैच में गिल ने 85 रन बनाए थे। यह मैच विराट कोहली और केएल राहुल की टीम के बीच खेला गया था।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta