खेल

शेन वार्न ने विराट कोहली की सबसे बड़ी उपलब्धि बताई

Admin Delhi 1
24 Jan 2022 5:29 PM GMT
शेन वार्न ने विराट कोहली की सबसे बड़ी उपलब्धि बताई
x

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली छह महीने में ही क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट वनडे, टी-20 और टेस्ट की कप्तानी से हट गए। उनकी जगह रोहित शर्मा को बीसीसीआई ने तरजीह दी है। विराट के इस फैसले पर मिली जुली प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न ने विराट कोहली के मामले में चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने साफ तौर पर विराट की तारीफ करते हुए कहा कि वह प्रेरणादायक कप्तान रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता को बनाए रखा।

कोहली ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की कमजोर टीम के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में 1-2 हार के बाद टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी। लेकिन लेग-स्पिन के इस पूर्व जादूगर ने कहा कि कोहली का सबसे बड़ा योगदान क्रिकेट के सबसे कठिन प्रारूप को प्राथमिकता देना रहा है। वार्न ने अपनी डॉक्यूमेंट्री 'शेन' के प्रचार के दौरान कहा कि विराट बहुत अच्छे कप्तान थे और उन्होंने अपने साथियों को प्रेरित किया। मुझे लगता है कि रणनीतिक पहलुओं में वह सुधार कर सकता था लेकिन जहां तक कप्तानी का सवाल है तो उसने अपने साथियों को हर समय प्रेरित किया।

वॉर्न ने कहा कि कोहली ने जिस तरह से टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा दिया, उससे भारत के पूर्व कप्तान के लिए उनके मन में सम्मान कई गुना बढ़ गया है। टेस्ट क्रिकेट में 709 विकेट लेने वाले इस पूर्व गेंदबाज ने कहा कि सबसे पहले मैं कहना चाहूंगा कि विराट कोहली के लिए मेरे मन में काफी सम्मान है। मुझे लगता है कि वह एक शानदार क्रिकेटर और खेल के लिए महान दूत हैं। मुझे लगता है कि हम सभी को विराट कोहली और बीसीसीआई को टेस्ट क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए धन्यवाद देना चाहिए। यह इस खेल का शीर्ष प्रारूप है।


वार्न का मानना है कि अगर कोहली और भारतीय क्रिकेट बोर्ड टेस्ट क्रिकेट के महत्व को बनाए रखने के लिए जोर नहीं लगाया होता तो टी-20 लीग के युग में लोगों का इस प्रारूप से मोहभंग हो जाता। उन्होंने कहा कि अगर आप क्रिकेट में खुद को परखना चाहते हैं, तो यह टेस्ट क्रिकेट में हो सकता है। टेस्ट हमारे खेल का सबसे कठिन प्रारूप है। अगर भारत और विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट को तवज्जो नहीं दी होती तो बहुत से अन्य देश शायद इससे दूर हो जाते। वार्न ने कहा कि मैं विराट और बीसीसीआई का शुक्रगुजार हूं कि वह जिस तरह से खेल रहा है और वह खेल के लिए शानदार है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta