खेल

सेरेना को चौथे दौर में कजाखस्तान की इलेना रीबाकिना ने 6-3, 7-5 से हराया

Bharti sahu
7 Jun 2021 7:49 AM GMT
सेरेना को चौथे दौर में कजाखस्तान की इलेना रीबाकिना ने 6-3, 7-5 से हराया
x
सेरेना विलियम्स सितंबर में 40 वर्ष की हो जाएगी। रोजर फेडरर इससे एक महीने पहले उम्र के इस पड़ाव पर पहुंच जाएंगे।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | सेरेना विलियम्स सितंबर में 40 वर्ष की हो जाएगी। रोजर फेडरर इससे एक महीने पहले उम्र के इस पड़ाव पर पहुंच जाएंगे। कोई नहीं जानता कि ये दोनों आगे कितनी बार फ्रेंच ओपन में खेलेंगे लेकिन इस साल के टूर्नामेंट में रविवार को इन दोनों का सफर समाप्त हो गया। सेरेना को चौथे दौर में कजाखस्तान की इलेना रीबाकिना ने 6-3, 7-5 से हराया। इस मैच में अनुभव पर उम्र हावी हो गयी।

अमेरिकी खिलाड़ी सेरेना ने जब 1998 में फ्रेंच ओपन में पदार्पण किया था तब रीबाकिना का जन्म भी नहीं हुआ था। मैच के बाद सेरेना से पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि यह फ्रेंच ओपन में उनका आखिरी मैच हो सकता है, उन्होंने कहा, ''मैं निश्चित तौर पर इस बारे में नहीं सोच रही हूं। मैं अभी अन्य चीजों के बारे में सोच रही हूं लेकिन इस बारे में कतई नहीं।''

सेरेना की हार से कुछ घंटे पहले फेडरर ने हटने का फैसला किया था ताकि वह विंबलडन के लिये पूरी तरह फिट हो सकें। फेडरर ने आठ और सेरेना ने सात बार विंबलडन का खिताब जीता है जो 28 जून से शुरू होगा। फेडरर इससे पहले कभी किसी टूर्नामेंट के बीच से नहीं हटे थे।सेरेना ने कहा, ''मैं अलग तरह के कोर्ट पर खेलने को लेकर उत्साहित हूं। इतिहास गवाह है कि मैंने घसियाले कोर्ट पर अच्छा प्रदर्शन किया है
फेडरर ने 20 और सेरेना ने 23 ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट जीते हैं और इन दोनों का जल्दी बाहर हो जाना आयोजकों के लिये भी झटका है। इससे पहले दूसरी वरीयता प्राप्त नाओमी ओसाका मा​नसि​क स्वास्थ्य का हवाला देकर टूर्नामेंट से हट गयी थी। सेरेना ने तीन बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है लेकिन 2016 में उप विजेता बनने के बाद वह कभी चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पायी। इससे उनका मारग्रेट कोर्ट के 24 ग्रैंडस्लैम खिताब का रिकार्ड बराबर करने का सपना फिर से टूट गया।

सेरेना ने अपना आखिरी ग्रैंडस्लैम खिताब 2017 में आस्ट्रेलियाई ओपन के रूप में जीता था। रीबाकिना अभी 21 साल की है और किसी ग्रैंडस्लैम में पहली बार वह इतना आगे तक बढ़ने में सफल रही। उन्होंने कहा, ''मैं जब छोटी थी तो टीवी पर उनके मैच देखा करती थी।'' रीबाकिना क्वार्टर फाइनल में अनस्तेसिया पावलिचेनकोवा से​ भिड़ेगी जिन्होंने दो बार की आस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका को 5-7, 6-3, 6-2 से हराया। एक अन्य क्वार्टर फाइनल में पाउला बाडोसा और तमारा जिदानसेक आमने सामने होंगी।

ये दोनों भी पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के अंतिम आठ में पहुंची हैं। पुरुष वर्ग में स्टेफनोस सिटिसिपास ने लगातार दूसरे साल रोलां गैरां के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। उन्होंने 12वें वरीय पाब्लो कारेना बस्टा को 6-3, 6-2, 7-5 से हराया। उनका अगला मुकाबला नंबर दो दानिल मेदवेदेव से होगा। मेदवेदेव ने 22वें नंबर के क्रिस्टियन गारिन को 6-2, 6-1, 7-5 से पराजित किया।
एक अन्य क्वार्टर फाइनल जर्मनी के गैरवरीय अलेक्सांद्र जेवरेव और स्पेन के अलेजांद्रो डेविडोविच फोकिना के बीच होगा। डेविडोविच फोकिना ने फेडरिको डेलबोनिस को 6-4, 6-4, 4-6, 6-4 से हराकर पहली बार ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया जबकि जवेरेव ने जापान के केई निशिकोरी को 6-4, 6-1, 6-1 से शिकस्त दी।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta