खेल

SAFF Championship: भारतीय फुटबॉल टीम ने सैफ चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली

Nidhi Singh
14 Oct 2021 4:49 AM GMT
SAFF Championship: भारतीय फुटबॉल टीम ने सैफ चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली
x
सैफ चैंपियनशिप के फाइनल में भारत का सामना नेपाल से 16 अक्टूबर को होगा.

अपने कप्तान सुनील छेत्री (Sunil Chettri) के शानदार दो गोल के बूते भारतीय फुटबॉल टीम (Indian Football Team) ने बुधवार रात खेले गए मैच में मालदीव (Maldive) को 3-1 से हरा सैफ चैंपियनशिप (SAFF Championship) के फाइनल में जगह बना ली है. छेत्री ने भारत के लिए 62वें और 71वें मिनट में गोल किया. भारत के लिए पहला गोल मानवीर सिंह ने 33वें मिनट में गोल किया. फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को हर हाल में ये मैच जीतना था जिसमें वे सफल रही और फाइनल में जगह बनाई. मालदीव के लिए इकलौता गोल अली अशफाक ने 45वें मिनट में किया. भारतीय टीम 12वीं बार फाइनल में पहुंची है.

छेत्री का यह 124वां इंटरनेशनल मैच था और अब वह अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर लियोनेल मेसी के 80 अंतरराष्ट्रीय गोलों से महज एक गोल पीछे हैं. मेसी इंटरनेशनल स्टेज पर सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं. उनसे पहले पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो है. रोनाल्डो के नाम 115 गोल हैं. फाइनल में भारतीय टीम का सामना 16 अक्टूबर को नेपाल से होगा. नेपाल ने एक अन्य मैच में बांग्लादेश के साथ 1-1 से ड्रॉ खेला. भारत पांच टीमों की तालिका में आठ अंक लेकर फाइनल में पहुंची तो वहीं नेपाल सात अंक लेकर आई है. भारत ने लीग दौर में नेपाल को 1-0 से हराया है.
शुरू से बनाया दबदबा
भारत ने शुरू से ही मैच पर अपना दबदबा बनाया. छेत्री ने 27वें मिनट में भारत को बढ़त दिला दी थी लेकिन उनका हैडर क्रॉसबार के ऊपर से बाहर चला गया. अगले ही मिनट अशफाक ने भारत को परेशानी में डाला हालांकि उनका शॉट निशाने पर नहीं लगा और डिफेंडर ने इसे ब्लॉक कर दिया. पांच मिनट बाद हालांकि भारत ने खाता खोला. मानवीर ने बेहतरीन शॉट मारा जिसका जवाब मालदीव के गोलकीपर के पास नहीं था. भारत पहले हाफ का अंत बढ़त के साथ करती दिख रही थी लेकिन अशफाक ने हाफ टाइम से कुछ सेकेंड पहले ही एक गोल कर स्कोर बराबर कर लिया.
दूसरे हाफ में भारत ने किेए दो गोल
दूसरे हाफ में भारत ने अपनी आक्रामकता को बढ़ाया. टीम के कोच इगोर स्टीमाच ने बदलाव किया और 51वें मिनट में उदांता सिंह को ब्रेंडन फर्नांडेज की जगह भेजा. 62वें मिनट में भारत को सफलता मिल गई. मानवीर के पास एक क्रॉस पास आया जिसे उन्होंने अपने सीने से रोका और समय लेते हुए छेत्री को पास दे दिया. छेत्री ने गेंद को नेट में पहुंचाने में कोई गलती नहीं की. 71वें मिनट में भारतीय कप्तान ने एक और गोल कर दिया. उस बार उन्होंने यह गोल अपने हैडर से किया और भारत को दो गोलों की बढ़त दिला दी.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it