खेल

सचिन ने इन गेंदबाजों से हासिल किए ज्यादा विकेट, लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल

Tulsi Rao
9 Jan 2022 6:52 AM GMT
सचिन ने इन गेंदबाजों से हासिल किए ज्यादा विकेट, लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल
x
सचिन कई युवा खिलाड़ियों के प्ररेणा हैं. सचिन की बल्लेबाजी के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन आज हम आपको उनकी गेंदबाजी (Bowling) के बारे में बताने जा रहे हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पूरी दुनिया में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने अपने बल्ले के दम पर बड़े से बड़े गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाए हैं. सचिन को क्रिकेट का भगवान (God of Cricket) कहा जाता है. इस खिलाड़ी ने अपने करियर में 100 शतक लगाए. सचिन कई युवा खिलाड़ियों के प्ररेणा हैं. सचिन की बल्लेबाजी के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन आज हम आपको उनकी गेंदबाजी (Bowling) के बारे में बताने जा रहे हैं. सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में कई घातक गेंदबाजों से भी ज्यादा विकेट चटकाए हैं, तो आइए जानते हैं उन गेंदबाजों के बारे में.

सचिन रहे हैं शानदार गेंदबाज
सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) अपनी बल्लेबाजी के अलावा जादुई गेंदबाजी के लिए भी फेमस रहे हैं. उन्होंने अपने वनडे करियर में 154 विकेट चटकाए हैं और टेस्ट मैचों में सचिन ने 46 विकेट हासिल किए हैं. सचिन ने वनडे करियर में दो बार एक पारी में पांच से ज्यादा विकेट लिए हैं. साल 1990 में सचिन ने श्रीलंका (Sri Lanka) के रोशन महानामा (Roshan Mahanama) को आउट कर अपना पहला वनडे विकेट हासिल किया था. आइए जानते हैं, उन कातिलाना बॉलर्स के बारे में, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सचिन से कम विकेट हासिल किए हैं.
1. चेतन शर्मा
चेतन भारत (Chetan Sharma) के दिग्गज गेंदबाजों में शुमार रहे हैं. उनकी गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं था. चेतन शर्मा वनडे वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज थे. उन्होंने न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ ये करिश्मा किया था. चेतन शर्मा अभी फिलहाल वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) के मेंटॉर हैं. चेतन (Chetan) ने अपने वनडे करियर में 67 विकेट हासिल किए हैं. इस तरह से वह सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं.
2. प्रवीण कुमार
प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) विकेट के दोनों ही तरफ से स्विंग गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे और वह धीमी गति की गेंदों पर बहुत ही जल्दी विकेट चटका देते थे. इस खिलाड़ी को 2011 वर्ल्ड कप के लिए भी टीम में शामिल किया था, लेकिन अपनी चोट की वजह से उन्हें बाहर होना पड़ा. प्रवीण (Praveen Kumar) ने अपने वनडे करियर में 77 विकेट हासिल किए हैं.
3. मदन लाल
मदन लाल (Madan Lal) 1983 वर्ल्ड कप (World Cup) जीतने वाली टीम का हिस्सा थे. वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने घातक गेंदबाजी का नजारा पेश किया था. मदन लाल (Madan Lal) की गेंद पर ही कपिल देव ने विवियन रिचर्ड्स का शानदार कैच पकड़ा था. वह अपनी गेंदों में गति का बहुत ही शानदार तरीके से इस्तेमाल करते थे. मदनलाल (Madan Lal) ने अपने वनडे करियर में 73 विकेट हासिल किए हैं.
4. आरपी सिंह
रूद्र प्रताप सिंह (Rudra Pratap Singh) को महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का बहुत ही अच्छा दोस्त माना जाता है. आरपी सिंह 2007 टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) जीतने वाली टीम का हिस्सा थे. आरपी सिंह (RP Singh) ने 2005 में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत (india) के लिए वनडे डेब्यू किया था. आरपी सिंह ने अपने वनडे करियर (ODI Career) में 58 मैच खेलते हुए 69 विकेट चटकाए.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta