खेल

रूट ने रचा इतिहास, कप्तान के तौर पर किया करिश्मा

Tulsi Rao
26 Dec 2021 9:15 AM GMT
रूट ने रचा इतिहास, कप्तान के तौर पर किया करिश्मा
x
ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सारी दुनिया पर इस समय एशेज का खुमार छाया हुआ है. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एशेज में 2-0 की लीड ले ली है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर रिकी पोंटिंग, महेंद्र सिंह धोनी, ग्रीम स्मिथ और विराट कोहली का नाम लिया जाता है, लेकिन इन सब दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने बतौर कप्तान एक बड़ा करिश्मा कर दिया है. आइए जानते हैं, उसके बारे में.

रूट ने रचा इतिहास
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एशेज टेस्ट मैच के पहले दिन रविवार को यहां अपनी हॉफ सेंचुरी के दौरान एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. रूट ने इंग्लैंड की पहली पारी में 50 रन बनाए, जिससे साल 2021 में कुल रनों की संख्या 1680 पर पहुंच गई और वह एक साल में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. अगर रूट इंग्लैंड की दूसरी पारी में 109 रन बना लेते हैं, तो वह एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. अभी यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के मोहम्मद युसुफ के नाम पर हैं, जिन्होंने 2006 में 1788 रन बनाए हैं.
इस दिग्गज को छोड़ा पीछे
इंग्लैंड के जो रूट बतौर कप्तान एक साल में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ा है. स्मिथ ने साल 2008 में 1656 रन बनाए थे. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं. क्लार्क ने 2012 में 1595 रन बनाए थे.
साल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड इस बैट्समैन के नाम
टेस्ट क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के पूर्व बल्‍लेबाज मोहम्‍मद युसूफ के नाम दर्ज है. युसूफ ने 2006 में 1788 रन बनाए थे. इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज सर विव रिचर्ड्स काबिज हैं. अगर रूट इस साल 109 रन और बना लेते हैं तो वह पाकिस्तान के पूर्व मोहम्मद युसूफ से आगे निकल जाएंगे. आपको बता दें कि 1976 में वेस्टइंडीज के लीजेंड क्रिकेटर रहे सर विव रिचर्ड्स ने 1710 रन बनाए थे. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ भी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में 1656 रन जड़े हैं. पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान स्मिथ ने ये कारनामा 2008 में किया था. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान माकइल क्‍लार्क चौथे पायदान पर हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta