खेल

टीम इंडिया के लिए रवि शास्त्री ने राहुल द्रविड़ को दी ये सलाह

Gulabi
28 Jan 2022 1:35 PM GMT
टीम इंडिया के लिए रवि शास्त्री ने राहुल द्रविड़ को दी ये सलाह
x
रवि शास्त्री ने राहुल द्रविड़ को दी सलाह
भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए इस समय कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा है. टीम से जिस प्रदर्शन की उम्मीद लगाई जा रही है टीम उस पर खरी नहीं उतर रही है. आईसीसी टी20 विश्व कप में भारत खिताब की दावेदार के रूप में उतरी थी लेकिन सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच सकी. इस बीच कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ दी और वनडे टीम की कप्तानी से उन्हें हटा दिया गया. इस दौरान टीम में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की एंट्री मुख्च कोच के तौर पर हो चुकी थी. उम्मीद थी की साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया टेस्ट और वनडे में जीत हासिल करेगी लेकिन टीम इंडिया दोनों सीरीजें हार गई. टेस्ट सीरीज की हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी. ऐसे में जब टीम बदलाव के दौर से गुजर रह रही है तो राहुल से पहले टीम के मुख्य कोच रहे रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने उन्हें खास सलाह दी है.
विराट कोहली के बाद टीम नए कप्तान की खोज में है और इसी बीच वह नए खिलाड़ियों की तलाश भी कर रही है जो आगे चलकर टीम को सफलता दिलाएं. इन सभी जिम्मेदारियों का भार राहुल पर है और शास्त्री ने उन्हें सलाह देते हुए पू्र्व कप्तान और टीम मैनेजमेंट को सही खिलाड़ियों को चुनने की जरूरत है.
युवा और अनुभवी, दोनों की जरूरत
शास्त्री ने पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए कहा, "ये भारतीय टीम के लिए काफी अहम समय है. अगले आठ-10 महीने बदलाव का समय है. ये जरूरी है कि आप सही खिलाड़ियों का चयन करें जो भारतीय क्रिकेट को चार-पांच साल आगे ले जाएं. मेरा हमेशा से मानना रहा है कि युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण होना चाहिए. कई बार जब आप भविष्य के बारे में सोचते हैं तो बदलाव की जरूरत होती है. यही समय है. उन्हें अगले छह महीने युवा खिलाड़ियों को देखना होगा. उन्हें जल्दी करना होगा. अगर आप लंबे समय तक एक ही संयोजन के साथ रहते हैं तो फिर एडजस्टमेंट करना मुश्किल हो जाता है."
भारत को करनी है दो विश्व कप की तैयारी
भारत को अब दो नए कप्तान और कोच के साथ दो विश्व कप की तैयारी करनी हैं. इसी साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप खेला जाना है और भारत की कोशिश 2007 के बाद अपना पहला टी20 विश्व कप जीतने की होगी. वहीं 2023 में भारत को अपने घर में ही वनडे विश्व कप खेलना है. भारत ने 2011 के बाद से वनडे विश्व कप नहीं जीता है. इन दोनों विश्व कप के लिए टीम इंडिया को तैयारी करनी है और मैनेजमेंट इस तैयारी में लग चुका है. वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 टीम का चयन इसकी एक बानगी है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta