खेल

कोहली की जगह कप्तान बने राहुल का टूटा दिल, गिनवा दी हार की ये सबसे बड़ी वजह

Tulsi Rao
7 Jan 2022 3:47 AM GMT
कोहली की जगह कप्तान बने राहुल का टूटा दिल, गिनवा दी हार की ये सबसे बड़ी वजह
x
जिसे मेजबान टीम ने बिना किसी परेशानी के सिर्फ 3 विकेट गंवा कर हासिल कर लिया

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। टीम इंडिया (Team India) को साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ जोहानिसबर्ग (Johannesburg) में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा है, जिसके बाद विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह इस मैच में कप्तान बने केएल राहुल (KL Rahul) का दिल टूट गया है. भारत यह लगभग जीता हुआ मैच हार गया. भारत अगर इस मैच को जीत लेता तो वह 29 साल में पहली बार साउथ अफ्रीका (South Africa) की धरती पर इस देश के खिलाफ टेस्ट सीरीज पर अपना कब्जा कर लेता. भारत ने साउथ अफ्रीका (South Africa) को चौथी पारी में जीत के लिए 240 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया था, जिसे मेजबान टीम ने बिना किसी परेशानी के सिर्फ 3 विकेट गंवा कर हासिल कर लिया.

कोहली की जगह कप्तान बने राहुल का टूटा दिल
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार के बाद इस टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले केएल राहुल ने कहा कि टॉस जीतने के बाद उनकी टीम इंडिया (Team India) को पहली पारी में 60-70 रन और बनाने चाहिए थे. बता दें कि भारत की पहली पारी में सिर्फ 202 रनों पर सिमट गई थी. जबकि दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 229 रन बनाकर 27 रन की बढ़त हासिल की थी.
गिनवा दी हार की ये सबसे बड़ी वजह
भारत ने दूसरी पारी में 266 रन बनाए और साउथ अफ्रीका को 240 रनों का टारगेट दिया. साउथ अफ्रीका की टीम ने बिना किसी परेशानी के सिर्फ 3 विकेट गंवा कर हासिल कर लिया. विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभाल रहे राहुल ने मैच के बाद कहा कि उन्हें इस मैच से जीत की उम्मीद थी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने शानदार खेल दिखाया.
हार गए जीता हुआ मैच
राहुल ने कहा, 'टॉस जीतने के बाद हम बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे, हमें 60-70 रन और बनाने चाहिए थे.' राहुल ने कहा, 'हम सभी को लगा था कि 122 रन (चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए जरूरी रन) बनाना आसान नहीं होगा और हम यहां कुछ खास कर सकते हैं. पिच भी बल्लेबाजी के लिए मुश्किल थी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज अपने काम को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध थे.'
अगले मैच में आ रहे हैं कोहली
केएल राहुल ने पहली पारी में सात विकेट लेने वाले शार्दुल ठाकुर की तारीफ करते हुए कहा, 'शार्दुल के लिए यह शानदार टेस्ट मैच रहा. उसने हमारे लिए जो कुछ टेस्ट मैच खेले हैं, उसमें काफी प्रभावित किया है. उसने बल्ले से भी अहम योगदान दिया.' केएल राहुल ने कहा कि विराट कोहली ने नेट्स पर अभ्यास शुरू कर दिया है और उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच के लिए फिट हो जाना चाहिए.
11 जनवरी से केपटाउन में अगला मैच
कप्तान कोहली पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न के कारण दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाए थे, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट से जीत दर्ज करके सीरीज 1-1 से बराबर की. तीसरा टेस्ट मैच 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा, जहां सीरीज का फैसला होगा. राहुल ने मैच के बाद कहा, 'विराट पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं, पिछले कुछ दिनों से नेट पर अभ्यास कर रहे हैं और दौड़ लगा रहे हैं. मुझे लगता है कि उन्हें ठीक होना चाहिए.' मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भी बाद में संवाददाताओं से बातचीत में कोहली की फिटनेस पर जानकारी दी.
कोच द्रविड़ ने बदलाव के दिए संकेत
कोच राहुल द्रविड़ ने कहा, 'विराट फिट लग रहा है और नेट्स पर अभ्यास कर रहा है.' राहुल ने मोहम्मद सिराज की हैमस्ट्रिंग की चोट पर भी बात की जो उन्हें दूसरे टेस्ट के दौरान लगी थी. चोट के बावजूद सिराज मैच में गेंदबाजी करते रहे, लेकिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए. उन्होंने कहा, 'सिराज बेहतर महसूस कर रहा है. कुछ दिनों के आराम से उसे मदद मिल सकती है. हमारे पास उपयोगी गेंदबाज हैं तथा इशांत शर्मा और उमेश यादव इंतजार कर रहे हैं


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta