खेल

जीत की दुआ: अफगानिस्तान की टीम के लिए ये सबकुछ कर रहे है भारतीय, जानें क्यों?

Janta Se Rishta Admin
7 Nov 2021 6:53 AM GMT
जीत की दुआ: अफगानिस्तान की टीम के लिए ये सबकुछ कर रहे है भारतीय, जानें क्यों?
x

टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच आज होने वाले मैच पर हर किसी की निगाहें टिकी हैं. इस मैच का रिजल्ट तीन टीमों के सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता साफ करेगा. अगर अफगानिस्तान की टीम आज जीतती है तो भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस बढ़ जाएंगे. यही वजह है कि भारत के क्रिकेट फैंस अफगानिस्तान की जीत के लिए दुआ कर रहे हैं. पर ऐसा नहीं है कि इस जीत से इंडिया को फायदा ही हो. अफगानिस्तान की जिस जीत के लिए भारतीय क्रिकेट प्रशंसक दुआ कर रहे हैं, वो जीत टीम इंडिया को झटका भी दे सकती है. आइए समझते हैं कि इस मैच के रिजल्ट से किस तरह के समीकरण बनेंगे.

आज के इस मैच में अगर न्यूजीलैंड की टीम अफगानिस्तान को हरा देती है तो वह सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. अभी न्यूजीलैंड के 6 पॉइंट हैं और इस जीत के साथ उसके 8 पॉइंट हो जाएंगे. उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए फिर किसी रन रेट की जरूरत नहीं होगी. जबकि उसकी जीत से अफगानिस्तान के साथ-साथ इंडिया भी सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी. उसके लिए फिर नामीबिया से होने वाले मैच का महत्व नहीं रहेगा.

अगर इस मैच में अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा देती है तो टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस काफी हद तक बन जाएंगे, लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचना पूरी तरह से तय नहीं होगा. इसके लिए दो बातें खास महत्वपूर्ण होंगी. क्योंकि इस जीत के साथ अफगानिस्तान के 6 पॉइंट हो जाएंगे और इंडिया अगर नामीबिया को हरा दे तो उसके भी 6 पॉइंट हो जाएंगे. ऐसे में अफगानिस्तान और इंडिया में से वो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी जिसका रन रेट बेहतर होगा. अभी तक नेट रन रेट के मामले में इंडिया काफी आगे है. अब आज ये जरूरी है कि अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को कम अंतर से हराए. अगर अफगानिस्तान बड़े अंतर से जीत जाती है, तो इंडिया के लिए मुश्किल हो सकती है और उसे नामीबिया को बड़े अंतर से हराना होगा. इसके बाद जिसका रन रेट अच्छा होगा वो टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta