खेल

पुर्तगाल विश्व कप से बाहर होने के बाद रोनाल्डो युग के बाद के लिए तैयार की

Kunti Dhruw
11 Dec 2022 10:49 AM GMT
पुर्तगाल विश्व कप से बाहर होने के बाद रोनाल्डो युग के बाद के लिए तैयार की
x
कतर: पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम का भाग्य लगभग दो दशकों से क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ अटूट रूप से जुड़ा हुआ है। क्या हम पर एक नया युग है? शनिवार को विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में मोरक्को से पुर्तगाल की 1-0 से हार के बाद लॉकर रूम में जाते समय रोनाल्डो की आंखों में आंसू आ गए।
यह देखा जाना बाकी है कि क्या दुनिया ने आखिरी बार फुटबॉल के अंतरराष्ट्रीय मंच पर रोनाल्डो को देखा था। यदि ऐसा है, तो यह पुर्तगाल टीम के लिए एक बड़ा क्षण है, क्योंकि रोनाल्डो उसके कप्तान, रिकॉर्ड स्कोरर और अब तक के सबसे महान खिलाड़ी हैं।
2014 के बाद पहली बार टीम के पास एक अलग कोच हो सकता है जब 2024 यूरोपीय चैंपियनशिप के लिए योग्यता मार्च में शुरू होगी। उम्मीद वी.एस. प्रदर्शन पुर्तगाल की टीम में प्रतिभा की गहराई को देखते हुए क्वार्टर फाइनल तक पहुंचना पुर्तगाल के लिए न्यूनतम उम्मीद थी। टीम ने अपने शुरुआती दो गेम जीतकर ग्रुप चरण में प्रवेश किया। कोच फर्नांडो सैंटोस ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ अंतिम ग्रुप-स्टेज मैच के लिए अपने अधिकांश शुरुआती लाइनअप को घुमाया, जिसने देर से गोल करने पर 2-1 से जीत हासिल की, और फिर 16 के दौर में स्विट्जरलैंड को 6-1 से हरा दिया। मोरक्को की मजबूत रक्षा और स्थिति के बावजूद टूर्नामेंट के आश्चर्य के रूप में, पुर्तगाल को अभी भी क्वार्टर फाइनल में उत्तरी अफ्रीकी राष्ट्र को हराने की उम्मीद थी, इसलिए, इस अर्थ में, यह एक और चूक का अवसर है और शायद रोनाल्डो और उनकी टीम द्वारा समग्र रूप से कम प्रदर्शन।
कौन बाहर है दुनिया यह देखने के लिए इंतजार कर रही है कि क्या 37 वर्षीय रोनाल्डो 118 गोल करने के बाद अंतरराष्ट्रीय कर्तव्य से सेवानिवृत्त होते हैं - पुरुषों के फुटबॉल में एक रिकॉर्ड - और राष्ट्रीय टीम के साथ अपने 19 वर्षों में 196 प्रदर्शन करने के बाद। यदि रोनाल्डो जारी रखता है, तो सबसे अधिक संभावना है कि यह केवल यूरो 2024 के लिए है और 2026 विश्व कप के लिए भी नहीं, तब तक वह 41 वर्ष का हो जाएगा। 39 वर्ष की उम्र में, सेंटर बैक पेपे के अपना अंतिम प्रमुख टूर्नामेंट खेलने की संभावना है। सैंटोस के भविष्य पर और अधिक संदेह है, जिन्होंने ग्रीस की राष्ट्रीय टीम के शीर्ष पर चार साल बाद 2014 में पुर्तगाल की कमान संभाली थी।
उनके पास 2024 तक का अनुबंध है और मोरक्को से हारने के बाद उन्होंने बार-बार अपना पद छोड़ने की बात को टाल दिया। सैंटोस ने कहा, "मैं (पुर्तगाली फुटबॉल महासंघ) अध्यक्ष के साथ चर्चा करूंगा और जब हम पुर्तगाल वापस जाएंगे, तो हम अनुबंध के मुद्दे से निपटेंगे।"
अगला कौन है रोनाल्डो के बिना भविष्य एक खतरनाक प्रस्ताव हो सकता है लेकिन प्रतिभा सामने आ रही है। सामने, 21 वर्षीय गोंसालो रामोस हैं, जिन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए अपनी पहली शुरुआत में रोनाल्डो के लिए खड़े होने पर स्विट्जरलैंड के खिलाफ हैट्रिक बनाई थी। बेनफिका में एक 19 वर्षीय केंद्र वापस एंटोनियो सिल्वा के विकास के बारे में बहुत उत्साह है, जो पेपे के लिए प्राकृतिक प्रतिस्थापन लगता है - एक खिलाड़ी जो सिल्वा की उम्र से दोगुना अधिक है। जोआओ फेलिक्स केवल 23 वर्ष का है, इसलिए उसके पास समय है, जबकि फुल बैक डिओगो दलोट और नूनो मेंडेस क्रमशः 23 और 20 हैं।
आगे क्या हो रोनाल्डो के साथ या उसके बिना, पुर्तगाल यूरो 2024 के लिए एक दयालु दिखने वाले क्वालीफाइंग ग्रुप में पसंदीदा है। पुर्तगाल मार्च में लिकटेंस्टीन के खिलाफ घरेलू मैच के साथ ग्रुप प्ले शुरू करता है। ग्रुप जे की अन्य टीमें बोस्निया और हर्जेगोविना, आइसलैंड, स्लोवाकिया और लक्ज़मबर्ग हैं। यदि पुर्तगाल जर्मनी में टूर्नामेंट में पहुंचता है, तो उम्मीद करें कि टीम सबसे पसंदीदा खिलाड़ी के बिना भी पसंदीदा में से एक होगी।
Next Story