खेल

ऑस्ट्रेलिया में उत्साही प्रशंसकों की जेबें महिला विश्व कप में मटिल्डा के भाग्य से पूरी तरह बंधी नहीं

Kunti Dhruw
30 July 2023 10:03 AM GMT
ऑस्ट्रेलिया में उत्साही प्रशंसकों की जेबें महिला विश्व कप में मटिल्डा के भाग्य से पूरी तरह बंधी नहीं
x
ऑस्ट्रेलिया
जब नाइजीरिया ने महिला विश्व कप मैच में अपना तीसरा गोल किया, जिससे अब सह-मेजबान ऑस्ट्रेलिया बाहर होने की कगार पर है, तो मेलबर्न के फेडरेशन स्क्वायर में एक विशाल स्क्रीन पर देख रहे सैकड़ों मटिल्डा प्रशंसकों ने कराहना शुरू कर दिया। हालाँकि, पीली और हरी जर्सियों के समुद्र में, कुछ दर्शकों ने खुशी मनाई और हाई-फाइव का आदान-प्रदान किया।
नाइजीरिया के प्रशंसक जुवोन फयोमी ने कहा, "आप यहां हर तरफ खुशी देख सकते हैं।" मटिल्डास की नाइजीरिया से 3-2 से हार ने टूर्नामेंट के सह-मेज़बान को सोमवार को मेलबर्न में ओलंपिक चैंपियन कनाडा के खिलाफ ग्रुप-स्टेज फाइनल में जीत के लिए मजबूर कर दिया। इसलिए ऐसी संभावना है कि महिला विश्व कप के ग्रुप चरण में ऑस्ट्रेलिया को बाहर किया जा सकता है, ऐसा भाग्य जो पहले आठ संस्करणों में किसी भी मेजबान देश को सहन नहीं करना पड़ा। यह निस्संदेह कुछ स्थानीय उत्साह को कम कर सकता है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के अद्वितीय प्रवासन इतिहास के कारण, उत्साही प्रशंसकों की जेब अभी भी महिला विश्व कप मैचों में भारी निवेश की जाएगी।
ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, लगभग एक-तिहाई ऑस्ट्रेलियाई विदेश में जन्मे हैं, और 51.5% के माता-पिता विदेश में पैदा हुए हैं। क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और जनसांख्यिकी विशेषज्ञ एलिन चार्ल्स-एडवर्ड्स ने कहा, "हम अक्सर संयुक्त राज्य अमेरिका को महान प्रवासी-प्राप्तकर्ता देश के रूप में सोचते हैं, लेकिन वास्तव में, ऑस्ट्रेलिया में विदेश में जन्मे लोगों का प्रतिशत अधिक है।" 2023 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है और टिकटों की बिक्री ने रिकॉर्ड बनाए हैं। नॉकआउट राउंड में, ऑस्ट्रेलिया आठ राउंड-16 मैचों में से पांच, दो क्वार्टर फाइनल, एक सेमीफाइनल मैच, साथ ही तीसरे स्थान के मैच और 20 अगस्त के फाइनल की मेजबानी करेगा।
रॉयल मेलबर्न इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में मैकेनिकल इंजीनियरिंग शोधकर्ता फयोमी लगभग नौ महीने पहले नाइजीरिया से ऑस्ट्रेलिया पहुंची थीं। उन्होंने मेलबर्न में सुपर फाल्कन्स के पहले ग्रुप-स्टेज मैच - कनाडा के खिलाफ 0-0 से ड्रा - में भाग लिया। फ़योमी ने कहा, "मुझे उन पर बहुत गर्व है।" "इतना गर्व, इतना गर्व।" सुपर फाल्कन्स सोमवार को ब्रिस्बेन में जीत से वंचित आयरलैंड पर जीत या ड्रॉ के साथ नॉकआउट दौर में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं। कोलंबिया के प्रशंसकों ने पिछले सप्ताह दक्षिण कोरिया पर लास कैफेटेरस की 2-0 की जीत के लिए सिडनी फुटबॉल स्टेडियम के स्टैंड को खचाखच भर दिया। दो बार के विश्व कप चैंपियन जर्मनी के खिलाफ कोलंबिया के मैच के लिए एक और बड़ी भीड़ की उम्मीद थी।
कोलंबिया की खिलाड़ी लेडी एंड्रेड ने कहा, "भावनात्मक रूप से, पीले रंग के कपड़े पहने हुए स्टैंड्स को देखना रोमांचक है।" "हमने नहीं सोचा था कि ऐसा होने वाला है।" ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, राष्ट्रीय जनसंख्या आकार में 26.6 मिलियन के साथ दुनिया भर में 55वें स्थान पर होने के बावजूद, ऑस्ट्रेलिया अन्य देशों में पैदा हुई आबादी के आकार में नौवें स्थान पर है।
चार्ल्स-एडवर्ड्स ने कहा, "आबाद हो जाओ या नष्ट हो जाओ" की धारणा ऑस्ट्रेलिया के उपनिवेशीकरण के बाद के इतिहास में अंतर्निहित है। प्रारंभिक नीतियों ने देश की जनसंख्या को बढ़ाने के लिए उत्तरी यूरोप से अप्रवासियों को आकर्षित किया। फिर, 1960 और 1970 के दशक में, उन्होंने कहा, कुछ प्रतिबंधात्मक नीतियों को हटाने से आस-पास के एशियाई देशों और दुनिया के अन्य हिस्सों से ऑस्ट्रेलियाई निवासियों की संख्या में वृद्धि हुई। सिडनी में कोलंबियाई और चीनी विरासत वाले एक रेस्तरां के मालिक एनोस्की अगुडेलो टैंग, लगभग 17 साल पहले कोलंबिया से ऑस्ट्रेलिया चले गए। उन्होंने दो दशकों में कोलंबियाई राष्ट्रीय टीम, पुरुष या महिला, को व्यक्तिगत रूप से खेलते नहीं देखा था - जब तक कि कोलंबिया की दक्षिण कोरिया पर विश्व कप जीत नहीं हुई।
"दक्षिण अमेरिका में, (सॉकर) हमारे खून में है," अगुडेलो टैंग ने कहा। “हम अब भी कोलंबिया से प्यार करते हैं। हम अब भी अपनी पृष्ठभूमि से प्यार करते हैं। हम आज भी अपनी संस्कृति से प्यार करते हैं. यह एक बड़ी बात है कि हम अपने घर में, जहां हम अभी रहते हैं, अपने देश में समर्थन कर सकते हैं।'' जब संयुक्त राज्य अमेरिका और नीदरलैंड ने पिछले गुरुवार को न्यूजीलैंड में 1-1 से ड्रा खेला, तो दक्षिणी कैल के छात्र एडन मिल्टनर, जो मेलबर्न विश्वविद्यालय में विदेश में पढ़ रहे हैं, ने मेलबर्न में फीफा फैन फेस्टिवल देखा।
मिल्टनर ने कहा, "यह मेरे देश के लिए गर्व की बात है।" "विदेश में होने के कारण, घर की थोड़ी याद आने के कारण, हमारी टीम का हौसला बढ़ाने के लिए यहां एक समुदाय का होना अच्छा है।" इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन के प्रोजेक्ट एटलस के अनुसार, दुनिया में अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों का प्रतिशत ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक है, जहां हर चार में से एक छात्र विदेश से आता है। कुछ विदेशी मूल के ऑस्ट्रेलियाई निवासी न केवल अपनी घरेलू टीमों के प्रति जुनूनी हैं। वे आस-पास के देशों की टीमों का उत्साहवर्धन भी करते हैं। डेनियल डोडू घाना से हैं और रेमंड एनडिकोंटार कैमरून से हैं, लेकिन वे दोनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में नाइजीरिया के लिए उत्साह बढ़ा रहे थे।
डोडू ने कहा, "नाइजीरिया पश्चिम अफ्रीका का प्रतिनिधित्व कर रहा है और क्योंकि (घाना) विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर सका, इसलिए मैं उनका समर्थन करने आया हूं।" शीर्ष 20 देशों में से जहां विदेशी मूल के ऑस्ट्रेलियाई निवासी रहते हैं, उनमें से आधे देशों की टीमें इस साल के महिला विश्व कप में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।
चार्ल्स-एडवर्ड्स ने कहा, "विश्व कप एक ऐसी चीज़ है जो सांस्कृतिक रूप से लोगों को एक साथ लाता है।" “मटिल्डा का समर्थन करना बहुत आसान है, लेकिन विश्व कप के दौरान आप एक और टीम का भी समर्थन कर रहे हैं। मेरा मानना है कि इससे खेल में उत्साह और रुचि बढ़ती है।''
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story