खेल

पैट कमिंस पुराने जमाने के टेस्ट कप्तान हैं: पोंटिंग

Kunti Dhruw
18 July 2023 7:24 AM GMT
पैट कमिंस पुराने जमाने के टेस्ट कप्तान हैं: पोंटिंग
x
मैनचेस्टर: आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस की कप्तानी को ''पुराने जमाने'' का बताया क्योंकि वह लंबे समय तक क्षेत्र निर्धारित करते हैं और योजनाओं को सुलझाते हैं। एक रोमांचक श्रृंखला के शुरुआती तीन मैचों के दौरान दोनों कप्तानों के निर्णयों को माइक्रोस्कोप के तहत रखा गया है, जब इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने एजबेस्टन में जल्दी पारी घोषित की तो कई लोगों की भौंहें तन गईं और उसके बाद और अधिक जांच तब हुई जब कमिंस ने अंतिम पारी में अनुभवहीन स्पिनर टॉड मर्फी का इस्तेमाल किया। हेडिंग्ले में एक तनावपूर्ण प्रतियोगिता का।
“पैट (कमिंस) पुराने जमाने के टेस्ट मैच कप्तान हैं, जहां वह फील्डिंग सेट करते हैं और योजनाओं को सुलझाने देते हैं और लंबे समय तक ऐसा करने में खुश रहते हैं, जबकि स्टोक्स कुछ अलग हैं। रास्ता। रिकी ने आईसीसी रिव्यू के नवीनतम एपिसोड में कहा, वह हर गेंद पर कुछ न कुछ करने की कोशिश कर रहा है और इसलिए कभी-कभी योजनाओं को कभी भी पूरा होने का मौका नहीं मिलता है।
कमिंस ने लीड्स में मर्फी को ज्यादा गेंदबाजी नहीं कराने के अपने फैसले का इस आधार पर बचाव किया कि पिच स्पिन के लिए अनुकूल नहीं थी और आईसीसी रिव्यू के नवीनतम एपिसोड में मेजबान संजना गणेशन के साथ बात करते हुए पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के कप्तान के समर्थन में सामने आए हैं।
पोंटिंग ने कहा, "मुझे लगता है कि यह सबसे सामरिक श्रृंखलाओं में से एक रही है जिसे मैं याद रख सकता हूं, खेल की दो अलग-अलग शैलियों के कारण, शायद नेतृत्व की दो विपरीत शैलियों के कारण भी।"
“पैट (कमिंस) पुराने जमाने के टेस्ट मैच कप्तान हैं, जहां वह फील्डिंग सेट करते हैं और योजनाओं को सुलझाने देते हैं और लंबे समय तक ऐसा करने में खुश रहते हैं, जबकि स्टोक्स कुछ अलग हैं। रास्ता। वह हर गेंद पर कुछ न कुछ करने की कोशिश कर रहा है और इसलिए कभी-कभी योजनाओं को कभी भी पूरा होने का मौका नहीं मिलता है।”
पोंटिंग के अनुसार, मोईन अली को नंबर 3 पर धकेलने का इंग्लैंड का फैसला भी मर्फी को रोकने के फैसले को प्रभावित कर सकता था। हालाँकि पोंटिंग ने स्वीकार किया कि इस निर्णय ने उन्हें आश्चर्यचकित कर दिया, उन्होंने यह भी बताया कि पिच बहुत अधिक टर्न नहीं ले रही थी और ऑस्ट्रेलिया के पास स्पिनर का उपयोग न करने का उचित कारण था।
पोंटिंग ने कहा, "उस खेल की दूसरी पारी में मुझे जो एकमात्र आश्चर्य हुआ वह यह था कि उन्होंने (कमिंस) शायद पहले मर्फी का उपयोग नहीं किया था, जिससे उन्हें खेल में आने का मौका मिलता।" “और जितना अधिक समय तक उसे रोका गया, उसे खेल में शामिल करना उतना ही कठिन होता जा रहा था। तो मेरे पास यही एकमात्र सवाल होता। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, उसे खेल में न लाने के पीछे उनके अपने अधिकार और तर्क थे।
“हां, हेडिंग्ले के उस विकेट पर कुछ घास थी, लेकिन नीचे भी वह वास्तव में सूखी थी। लेकिन चौथे दिन भी, यह अभी भी नहीं बदल रहा था,'' उन्होंने कहा। पोंटिंग को यकीन था कि मर्फी को मैनचेस्टर में टेस्ट के लिए अंतिम एकादश में रहना होगा।
“मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह टीम में बना रहेगा। और मुझे लगता है कि जब उन्हें मौका मिलेगा, जब पैट को मौका मिलेगा, तो वह अगली बार उसे खेल में थोड़ा पहले लाने पर विचार कर सकते हैं,'' पोंटिंग ने कहा। कमिंस अभी भी कप्तानी में काफी नए हैं, उन्होंने पहली बार 2021 में टीम का नेतृत्व किया था। इससे पहले छह श्रृंखलाओं में जहां उन्होंने टीम का नेतृत्व किया है, ऑस्ट्रेलिया केवल एक (2023 में भारत में) हारा है।
कप्तान के रूप में 18 टेस्ट मैचों में, कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया को 10 में जीत दिलाई है, जबकि केवल चार में हार हुई है, जिनमें से तीन एशिया में हुई हैं।
पोंटिंग ने कहा, "देखिए, पैट अभी भी नौकरी में काफी युवा है।" "हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि वह अभी कुछ वर्षों से ही ऐसा कर रहा है और मुझे यकीन है कि वह इस दौरान सीख रहा है।"
पोंटिंग ने यह भी याद दिलाया कि दोनों पक्षों की रणनीति पर फैसला देने से पहले श्रृंखला के अंत तक इंतजार करना महत्वपूर्ण था। उन्होंने कहा, "मैं पैट से बिल्कुल भी सवाल नहीं करने जा रहा।"
“तथ्य यह है कि ऑस्ट्रेलिया 2-1 से आगे है, यह बताता है कि उसने मेरे लिए अच्छा काम किया है। खेल में हमेशा छोटी चीजें होंगी। जब आप हारते हैं, तो खेल में हमेशा छोटी-छोटी चीजें होती हैं जिनके बारे में बात करके लोग खुश होते हैं।
"लेकिन दिन के अंत में, मुझे लगता है कि श्रृंखला के अंत में परिणाम क्या होगा यह देखने के लिए इंतजार करना बेहतर होगा और फिर हम परिणाम पर दोनों कप्तानों की आलोचना कर पाएंगे।"
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story