खेल

पाकिस्तान, चीन के चेन्नई पहुंचने से एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी से पहले गर्मी बढ़ गई

Kunti Dhruw
2 Aug 2023 7:53 AM GMT
पाकिस्तान, चीन के चेन्नई पहुंचने से एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी से पहले गर्मी बढ़ गई
x
चेन्नई: भारत के पड़ोसी देशों पाकिस्तान और चीन के मंगलवार रात चेन्नई पहुंचने से एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 से पहले शहर का माहौल उत्साहित हो गया। जहां चीन की पुरुष हॉकी टीम सीधे मेजबान शहर के लिए उड़ान भरी, वहीं पाकिस्तान की पुरुष हॉकी टीम ने अमृतसर में अटारी-वाघा सीमा के माध्यम से भारत में प्रवेश किया, जहां से उन्होंने बेंगलुरु के रास्ते चेन्नई के लिए उड़ान भरी।
उत्सुकता से प्रतीक्षित एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 3 अगस्त से 12 अगस्त तक खेली जाएगी। टूर्नामेंट में छह टीमों के बीच गहन लड़ाई का वादा किया गया है - भारत, पाकिस्तान, कोरिया, चीन, मलेशिया और जापान एक-दूसरे से भिड़ेंगे।
पाकिस्तान, जिसने तीन बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता है, भारत के साथ टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल टीम है, और अब उनका लक्ष्य रिकॉर्ड चौथी बार इस मायावी ट्रॉफी को जीतने का होगा। पाकिस्तान अपने अभियान की शुरुआत 3 अगस्त को मलेशिया के खिलाफ करेगा।
टूर्नामेंट की तैयारियों और भारत में खेलने के बारे में बात करते हुए, पाकिस्तान के कोच शेख शाहनाज़ ने कहा, “हम भारत में खेलने के लिए हमेशा उत्साहित रहते हैं और इससे निश्चित रूप से दबाव बढ़ता है, लेकिन अच्छी गुणवत्ता वाले खिलाड़ी जानते हैं कि दबाव में कैसे प्रदर्शन और प्रदर्शन करना है, इसलिए, हमें मैदान के अंदर और बाहर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।''
“हम यहां सकारात्मक हॉकी खेलने के लिए हैं और मेरा मानना है कि भारत और पाकिस्तान को एक-दूसरे के खिलाफ अधिक से अधिक मैच खेलने चाहिए क्योंकि इससे दोनों टीमों को अपने-अपने खेल को अगले स्तर पर ले जाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हांग्जो एशियाई खेलों के लिए एक अच्छे अग्रदूत के रूप में काम करेगी क्योंकि हम चीन में उन्हीं टीमों के खिलाफ खेलेंगे, इसलिए यह टूर्नामेंट हमें अपने विरोधियों की ताकत और कमजोरियों की पहचान करने में मदद करेगा," उन्होंने कहा, "हम मुझे कम से कम टूर्नामेंट का फाइनल खेलने की उम्मीद है।”
साथ ही, अपनी टीम में कुछ अनुभवी प्रचारकों के साथ कई युवा खिलाड़ियों को शामिल करने पर टिप्पणी करते हुए, शाहनाज़ ने कहा, “आजकल, आपको युवा खिलाड़ियों को टीम में जोड़कर एक मौका लेना होगा। यह अब आधुनिक हॉकी का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है। युवा खिलाड़ियों के पास न केवल बेहतर फिटनेस स्तर है, बल्कि वे टीम में नई ऊर्जा, प्रतिबद्धता, स्वभाव और कौशल भी लाते हैं और वे आसानी से बदलते हॉकी माहौल में खुद को ढाल सकते हैं। इसलिए, मेरा मानना है कि टीम में कुछ अनुभवी खिलाड़ियों के साथ युवाओं का मिश्रण आधुनिक हॉकी में अधिक प्रभावी है।
इस बीच, पाकिस्तान के कप्तान उमर भुट्टा ने कहा, ''हमारी टीम के कई युवा खिलाड़ी हाल ही में जूनियर एशिया कप में खेले थे। इसलिए, उनके लिए, यह टूर्नामेंट कुछ हद तक परिचित होगा और उन्हें यहां की परिस्थितियों से अभ्यस्त होना और ऐसे उच्च स्तरीय टूर्नामेंट में खेलना बहुत मुश्किल नहीं होगा क्योंकि मुझे लगता है कि एक खिलाड़ी को दबाव सहने की आदत होती है और कठिन परिस्थितियों में प्रदर्शन करें।''
“इसके अलावा, मेरे पास भारत में खेलने की कुछ अद्भुत यादें हैं जब मैं आखिरी बार पांच साल पहले 2018 विश्व कप में भाग लेने के लिए इस देश में आया था। इस बार भी, मैं एक टीम के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ देने और जितना हो सके उतना अनुभव हासिल करने की उम्मीद के साथ यहां आया हूं। इसके अलावा, आगामी एशियाई खेलों के संबंध में यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है क्योंकि हम इस प्रतियोगिता में विभिन्न टीम संयोजनों को आजमाने और अपनी रणनीतियों को बेहतर बनाने में सक्षम होंगे, जो अंततः हमें एक टीम के रूप में सुधार करने में मदद करेगा, ”उन्होंने कहा।
दूसरी ओर, चीन की नजर पहली बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीतने पर है। वे एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 का अपना पहला मैच 3 अगस्त को मेजबान भारत के खिलाफ खेलेंगे।
आगामी टूर्नामेंट की प्रत्याशा में, चीन के कोच हैकिन वेंग ने अपनी तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा, “हमने टूर्नामेंट के लिए बहुत अच्छी तैयारी की है और हम भारत में खेलने के लिए उत्साहित हैं। यहां के लोग बहुत अच्छे हैं और हम यहां एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने के लिए उत्सुक हैं।
चेन्नई में मौसम और खेल की स्थिति के बारे में आगे बात करते हुए, हैकिन ने कहा, “यहां मौसम बहुत गर्म है, हालांकि, जिस मैदान पर टूर्नामेंट खेला जाएगा वह चीन के मैदान के समान है, इसलिए यह एक अतिरिक्त होगा।” हमारे लिए फायदा।"
Next Story