खेल

100 से अधिक अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ियों ने कांग्रेस से सेफस्पोर्ट सेंटर में सुधार की मांग की

Kunti Dhruw
20 July 2023 4:52 AM GMT
100 से अधिक अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ियों ने कांग्रेस से सेफस्पोर्ट सेंटर में सुधार की मांग की
x
100 से अधिक अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ियों का एक समूह कांग्रेस से यूएस सेंटर फॉर सेफस्पोर्ट को बेहतर बनाने की मांग कर रहा है, जिसका काम एथलीटों को दुर्व्यवहार से बचाना है। यूएस सॉकर एथलीट काउंसिल ने बुधवार को अमेरिकी सीनेट और प्रतिनिधि सभा को एक पत्र भेजा, जिस पर महिला विश्व कप में खेलने वाली पूरी अमेरिकी टीम सहित वर्तमान और पूर्व राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों ने हस्ताक्षर किए हैं।
"एथलीटों के रूप में, हम एक सुरक्षित और सहायक वातावरण बनाने के लिए कांग्रेस और खेल के राष्ट्रीय शासी निकायों के साथ सहयोग करने का नेतृत्व करना चाहते हैं जो फुटबॉल खिलाड़ियों - और ओलंपिक आंदोलन में अन्य सभी एथलीटों - को अंदर और बाहर दोनों जगह पनपने की अनुमति देता है। मैदान। हम यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक परिवर्तन करने के लिए आपके और अन्य हितधारकों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि खिलाड़ी सुरक्षित हैं और दुर्व्यवहार से सुरक्षित हैं। और इसका मतलब है कि हमें एथलीटों के लिए रिपोर्ट करने के लिए एक कुशल, निष्पक्ष और प्रभावी प्रणाली बनाने की आवश्यकता है, ”पत्र में कहा गया है।
यह कदम राष्ट्रीय महिला फ़ुटबॉल लीग को हिलाकर रख देने वाले दुर्व्यवहार और दुर्व्यवहार घोटाले के बाद उठाया गया है। 2021 में, दो पूर्व खिलाड़ी आगे आए और लंबे समय से कोच पॉल रिले पर दुर्व्यवहार और यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। आरोपों से इनकार करने वाले रिले को निकाल दिया गया और बाद में लीग से प्रतिबंधित कर दिया गया।
रिले उस वर्ष एनडब्ल्यूएसएल के 10 कोचों में से पांच में शामिल थे, जिन्हें अनुचित व्यवहार के आरोपों के कारण या तो निकाल दिया गया था या इस्तीफा दे दिया गया था। इसने यू.एस. सॉकर और स्वयं लीग द्वारा जांच को प्रेरित किया, जिसमें दोनों में कदाचार की एक प्रणालीगत संस्कृति पाई गई।
दोनों जांचों ने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए सिफारिशें भी कीं, जिनमें से कई को लागू किया गया है। लेकिन पूर्व कार्यवाहक अमेरिकी अटॉर्नी जनरल सैली येट्स के नेतृत्व में अमेरिकी सॉकर जांच ने सुझाव दिया कि महासंघ को खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए केवल सेफस्पोर्ट पर निर्भर नहीं रहना चाहिए क्योंकि संगठन कार्य करने में धीमा है।
खिलाड़ियों के पत्र में कहा गया है कि सेफस्पोर्ट कई मामलों को प्रशासनिक रूप से बंद घोषित करता है, "किसी भी पक्ष के पक्ष में कोई फैसला नहीं।"
“इस परिणाम के पीड़ितों के लिए गंभीर परिणाम होंगे। हमने देखा है कि हमारे सहकर्मी अपनी कहानियां बताने के लिए ताकत और साहस जुटाते हैं, लेकिन जांचकर्ता बिना किसी निर्णायक निष्कर्ष के अपना मामला बंद कर देते हैं। जब मामलों को प्रशासनिक रूप से बंद कर दिया जाता है, तो पीड़ितों के लिए कोई वास्तविक मामला बंद नहीं होता है, और सबसे परेशानी की बात यह है कि उनके साथ दुर्व्यवहार करने वाले अपने खेल में लौटने के लिए स्वतंत्र हैं, ”पत्र में कहा गया है।
खिलाड़ियों ने यह भी कहा कि सेफस्पोर्ट के विशेष क्षेत्राधिकार का मतलब है कि यूएस सॉकर मामलों की जांच नहीं कर सकता है या अपने आप कार्रवाई नहीं कर सकता है।
युवा पीड़ितों को यौन शोषण से बचाना और सुरक्षित खेल प्राधिकरण अधिनियम 2017 ने सेफस्पोर्ट की स्थापना की, जो ओलंपिक खेलों में यौन शोषण से जुड़े मामलों की जांच के लिए जिम्मेदार है। इसका गठन कई खेलों के दर्जनों एथलीटों द्वारा दशकों से लगाए गए दुर्व्यवहार के आरोपों के बाद किया गया था, जिन्हें अमेरिकी ओलंपिक और पैरालंपिक समिति और इसके निरीक्षण में शामिल खेल संगठनों द्वारा ठीक से नहीं संभाला गया था।
“जैसा कि यह खड़ा है, सेफस्पोर्ट हमारे खेल से बुरे अभिनेताओं को बाहर रखने का एकमात्र औपचारिक तंत्र है, और हम इस पर निर्भर हैं क्योंकि हम सुधार की दिशा में काम कर रहे हैं। लेकिन येट्स रिपोर्ट ने सेफस्पोर्ट की प्रक्रिया में गहरी खामियां उजागर कीं। सेफस्पोर्ट को नेक और महत्वपूर्ण इरादों के साथ बनाया गया था, लेकिन हमारा मानना है कि आज जैसी स्थिति है, सेफस्पोर्ट जो हासिल करना चाहता था उसमें विफल हो रहा है, ”खिलाड़ियों के पत्र में कहा गया है।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story