खेल

इस उम्र के क्रिकेटर ही खेल पाएंगे इंटरनेशनल और U-19 क्रिकेट : ICC

Bharti
20 Nov 2020 9:41 AM GMT
इस उम्र के क्रिकेटर ही खेल पाएंगे इंटरनेशनल और U-19 क्रिकेट : ICC
x
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने गुरुवार को ऐलान किया कि पुरुषों, महिलाओं या अंडर -19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी रूप में खेलने के लिए खिलाड़ियों की उम्र कम से कम साल वर्ष होनी चाहिए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने गुरुवार को ऐलान किया कि पुरुषों, महिलाओं या अंडर -19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी रूप में खेलने के लिए खिलाड़ियों की उम्र कम से कम साल वर्ष होनी चाहिएICC बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा में सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए न्यूनतम आयु प्रतिबंध लागू करने की पुष्टि की। ये प्रतिबंध आईसीसी इवेंट, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर -19 क्रिकेट सहित सभी तरह के क्रिकेट पर लागू होगा।

ICC ने अपने बयान में कहा, "पुरुषों के किसी भी प्रारूप में खेलने के लिए, महिलाओं या U-19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों की अब न्यूनतम आयु 15 साल होनी चाहिए। हालांकि, असाधारण परिस्थितियों में 15 साल के खिलाड़ियों को भी मौका दिया जाएगा। एक सदस्य बोर्ड ICC के लिए 15 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ी को उनके लिए खेलने की अनुमति मांग सकता है। हालांकि, उस खिलाड़ी को खेल का अनुभव और मानसिक विकास से मुकाबला करने में सक्षम होना चाहिए।"

इस बीच आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग की प्वॉइंट प्रतिशतक के हिसाब से रैंकिंग जारी कर दी है। ताजा रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया भारत को पछाड़कर टॉप पर पहुंच गया है। नई रैंकिंग के हिसाब से 82.2 प्रतिशतक अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया टॉप पर पहुंच गया है जबकि भारत का प्वॉइंट प्रतिशतक 75 का है और वह दूसरे स्थान पर है।

भारतीय पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले की अगुआई वाली आईसीसी क्रिकेट समिती ने हाल ही में इसकी सिफारिश की थी जिसको अब आईसीसी बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। समीति ने इस सिफारिश में टेस्ट क्रिकेट के कोविड-19 से प्रभावित होने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम में बदलाव की बात कही थी।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it