खेल

मैन यूडीटी, रियल मैड्रिड या लेकर्स नहीं, यहां है दुनिया की सबसे मूल्यवान स्पोर्ट्स फ्रेंचाइजी

Kunti Dhruw
25 July 2023 12:23 AM GMT
मैन यूडीटी, रियल मैड्रिड या लेकर्स नहीं, यहां है दुनिया की सबसे मूल्यवान स्पोर्ट्स फ्रेंचाइजी
x
जबकि अलग-अलग खेलों की फ्रेंचाइजी एक ही लीग में या यूईएफए चैंपियंस लीग जैसे क्रॉसओवर टूर्नामेंट में अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करती हैं, वहीं एक और लड़ाई है जिसका वे हिस्सा हैं और इसमें दुनिया भर के विभिन्न खेल संगठन एक-दूसरे से भिड़ते हैं। मेस्सी बनाम रोनाल्डो एक अंतहीन बहस है, लेकिन यह अभी भी प्रासंगिक है क्योंकि दोनों एक विशिष्ट खेल का एक प्रमुख हिस्सा हैं। लेकिन क्या होगा अगर कोई ड्रॉ करने वाले से पूछे कि रोनाल्डो और लेब्रोन जेम्स में से कौन बेहतर है? इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या कोई उत्तर प्राप्त किया जा सकता है? तुलना की जा सकती है और इसी तर्ज पर, एक खेल इकाई जो फुटबॉल या सॉकर के दायरे में नहीं है, जैसा कि दुनिया के उस हिस्से में जाना जाता है, ने समग्र मूल्य के मामले में रियल मैड्रिड और मैनचेस्टर यूनाइटेड जैसे पावरहाउस को पीछे छोड़ दिया है, जैसा कि फोर्ब्स द्वारा प्रचारित किया गया है।
फोर्ब्स ने विश्व की 50 सबसे मूल्यवान खेल टीमों 2022 की सूची जारी की
दुनिया की 50 सबसे मूल्यवान खेल टीमों की कुल कीमत $222.7 बिलियन है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 30% अधिक है और पिछले पांच वर्षों में सबसे बड़ी वृद्धि है। एनएफएल ने अपना प्रभुत्व बनाए रखा है, इसकी 32 टीमों में से 30 शीर्ष 50 में रैंकिंग के साथ, सूची में 60% हिस्सेदारी रखती है। पिछली बार 2014 में एनएफएल में कम से कम 30 टीमें थीं। लीग में 2013 में शीर्ष 50 में रिकॉर्ड 32 टीमें थीं। हालांकि, उस समय सूची में शीर्ष तीन फुटबॉल टीमें थीं: रियल मैड्रिड, मैनचेस्टर यूनाइटेड और एफसी बार्सिलोना। इस साल, एनएफएल में शीर्ष दस टीमों में से छह और शीर्ष 20 में से 13 टीमें हैं। एनएफएल की सफलता का प्राथमिक कारण- खेल में सबसे अमीर मीडिया सौदा, 2032 तक $112 बिलियन का।
दुनिया में सबसे मूल्यवान खेल फ्रेंचाइजी कौन सी है?
नेशनल फुटबॉल लीग के डलास काउबॉयज़ की कीमत 8 बिलियन डॉलर है और 2016 से शीर्ष स्थान पर है। न्यू इंग्लैंड पैट्रियट्स ($ 6.4 बिलियन), लॉस एंजिल्स रैम्स ($ 6.2 बिलियन), और न्यूयॉर्क यांकीज़ और न्यूयॉर्क जायंट्स, दोनों का मूल्य $ 6 बिलियन है, जो शीर्ष पांच में हैं। शीर्ष 50 में एनएचएल, आईपीएल या एमएलएस की कोई टीम नहीं थी। न्यूयॉर्क रेंजर्स सबसे मूल्यवान हॉकी टीम है, जिसकी कीमत 2 बिलियन डॉलर है, और मुंबई इंडियंस सबसे मूल्यवान क्रिकेट टीम है, जिसकी कीमत 1.3 बिलियन डॉलर है।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story