खेल

अगले साल के ओलंपिक पेरिस को शहर की सड़कों पर क्रैक कोकीन के उपयोग का मुकाबला करने के लिए प्रोत्साहन दे रहे

Kunti Dhruw
23 July 2023 3:12 PM GMT
अगले साल के ओलंपिक पेरिस को शहर की सड़कों पर क्रैक कोकीन के उपयोग का मुकाबला करने के लिए प्रोत्साहन दे रहे
x
पूर्वोत्तर पेरिस के पड़ोस वर्षों से क्रैक कोकीन और सार्वजनिक रूप से इसके उपयोग की समस्या से जूझ रहे हैं। बुधवार से शुरू हो रहे ग्रीष्मकालीन ओलंपिक, इस समस्या से निपटने के लिए एक प्रोत्साहन प्रदान कर रहे हैं।
फिर भी 2024 के पेरिस खेलों के आसपास गिरफ्तारियों में वृद्धि और कड़ी सुरक्षा के नए वादों के बावजूद, कुछ निवासियों का सवाल है कि क्या नया फोकस चिकित्सा और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, आवास और नौकरियों की कमी और दरार संकट की जड़ में अन्य गहरी बीमारियों के इलाज के बजाय उपयोगकर्ताओं को कहीं और धकेल रहा है।
फ्रांसीसी राजधानी के 18वें और 19वें अखाड़े या जिलों के निवासियों ने लंबे समय से अपने पड़ोस में खुली हवा में दरार के उपयोग के बारे में शिकायत की है, जो दक्षिण में पेरिस के पोस्टकार्ड-परिपूर्ण पर्यटन क्षेत्रों के बिल्कुल विपरीत है।
रविवार को पोर्ट डे ला चैपल मेट्रो स्टेशन और ट्राम स्टॉप पर लोगों के छोटे समूहों को अवैध दवाओं का उपयोग करते देखा जा सकता है, जो एक नए बहुउद्देश्यीय क्षेत्र की सड़क के पार स्थित है, जो 2024 ओलंपिक के दौरान बैडमिंटन और लयबद्ध जिमनास्टिक की मेजबानी करने वाला है। इसी तरह के दृश्य स्थानीय घाटियों और सार्वजनिक पार्कों में दिखाई देते हैं।
पुलिस ने पिछले साल पेरिस फिलहारमोनिक और अन्य सांस्कृतिक स्थलों की मेजबानी करने वाले एक विशाल पार्क के ठीक बाहर फोर्सवल स्क्वायर पर नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं के एक बड़े शिविर को हटा दिया था। तब से, पुलिस ने अकेले शहर के उत्तरपूर्वी हिस्से में एक दिन में 600 अधिकारियों को तैनात करके, अधिक लोगों को इकट्ठा होने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया है।
पेरिस पुलिस प्रमुख लॉरेंट नुनेज़ ने 2022 में ओलंपिक से पहले सड़कों से दरार मिटाने का वादा किया था। गुरुवार को प्रयासों को सफल बताया।
नुनेज़ ने कहा, पुलिस ने इस साल अब तक पेरिस में क्रैक कोकीन बेचने के आरोप में 255 लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि 2022 में कुल 285 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। पेरिस अभियोजक लॉर बेकुउ ने कहा कि इस साल क्रैक की खपत और बिक्री दोनों से संबंधित आरोपों पर एक दिन में औसतन दो लोगों को न्याय के कठघरे में लाया गया।
जबकि स्थानीय निवासी समस्या पर ध्यान देने का स्वागत करते हैं, कुछ का कहना है कि उपयोगकर्ताओं की संख्या कम नहीं हुई है, बल्कि तितर-बितर हो गई है।
"अगर पुलिस प्रमुख आज खुद को बधाई देते हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि कोई नया शिविर नहीं है," सड़कों पर नशीली दवाओं के उपयोग को समाप्त करने का आह्वान करने वाले 19वें-एरोनडिसमेंट निवासियों के एक संघ, कलेक्टिफ19 के प्रवक्ता फ्रेडरिक फ्रांसेल ने कहा। "लेकिन अभी भी ऐसी जगहें हैं जहां उपभोग खुले में किया जाता है।"
फ्रांसेल ने कहा कि हालांकि शहर का वर्तमान ध्यान सुरक्षा पर है, नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं को चिकित्सा और सामाजिक सहायता की आवश्यकता है।
फ्रांसेले ने कहा, "हमें संदेह है कि वे वास्तव में ओलंपिक शुरू होने तक उनका इलाज करने की कोशिश कर रहे हैं।" “वे बस उन पर कहीं और जाने के लिए दबाव डालेंगे। वे उन्हें प्रांतों या उपनगरों में ले जाने का प्रयास करेंगे।”
पिछले महीने, नए ओलंपिक क्षेत्र से सड़क के पार एक उपचार केंद्र को कुछ ब्लॉक दूर स्थानांतरित कर दिया गया था। यह दो सामुदायिक संघों, गैया-पेरिस और औरोर द्वारा चलाया जाता है।
केंद्र के कार्यकर्ताओं का कहना है कि फ़ोर्सवल स्क्वायर साइट को साफ़ किए जाने के बाद आगंतुकों की संख्या में 30% की वृद्धि हुई, लेकिन फिर से घटकर लगभग 150 लोग प्रति दिन हो गई है। गैया-पेरिस के उप निदेशक विक्टर डेप्रेज़ के अनुसार, स्थानीय अधिकारियों ने एसोसिएशनों से अधिक लोगों को नियुक्त करने, पहले खोलने और बाद में बंद करने के लिए कहा है।
डेप्रेज़ ने कहा, "यह विचार हमारी क्षमताओं को व्यापक बनाने का है।" "एक तरह से उनका अनुरोध है कि ये लोग दिन के दौरान सड़कों पर नज़र न आएं।"
पेरिस क्षेत्र की राज्य स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख एमेली वर्डियर ने कहा कि पेरिस क्षेत्र में क्रैक उपयोगकर्ताओं के लिए अस्पताल के बिस्तरों की संख्या को वर्तमान में पांच साइटों पर 39 से बढ़ाकर सितंबर तक 50 करने के प्रयास भी चल रहे हैं। वह आज पेरिस में क्रैक उपयोगकर्ताओं की संख्या का अनुमान नहीं दे सकीं, हालांकि पिछले अनुमान कई हज़ार में थे।
पुलिस प्रमुख नुनेज़ ने कहा कि ओलंपिक के दौरान नए क्षेत्र और शहर के अन्य स्थानों के आसपास कानून प्रवर्तन की उपस्थिति "पांच या 10 गुना" बढ़ाई जाएगी।
यह क्षेत्र उन कुछ स्थानों में से एक है, जिन्हें पेरिस ओलंपिक के लिए नए सिरे से बनाया जा रहा है, ये सभी क्षेत्र वंचित, बहु-जातीय इलाकों में हैं ताकि क्षेत्रों को आर्थिक बढ़ावा दिया जा सके। स्थानीय क्लबों और स्कूलों को सौंपने से पहले सुविधाओं का उपयोग पैरालंपिक में भी किया जाएगा।
"ओलंपिक उन लोगों के बारे में खुद से सवाल पूछने का एक अवसर है जो सड़क पर रहते हैं," जैमल लाज़िक, जो गैया-पेरिस में नशीली दवाओं के उपभोग कक्षों की देखरेख करते हैं, जिसका उद्देश्य नशे की लत से होने वाले नुकसान को कम करना और उन्हें उपचार के लिए तैयार करना है। “शायद यह समस्या से निपटने और बड़े पैमाने पर सुविधाएं खोलने का अवसर होगा जो इन लोगों को समायोजित कर सकें और एक बेहतर रणनीति हो। क्यों नहीं?"
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story