खेल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनी न्यूजीलैंड की टीम को मिला इतने करोड़ रुपये का इनाम

Subhi
24 Jun 2021 3:58 AM GMT
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनी न्यूजीलैंड की टीम को मिला इतने करोड़ रुपये का इनाम
x
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन किया।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन किया। उद्घाटन सत्र की विजेता टीम के रूप में न्यूजीलैंड की टीम उभरी। न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर विश्व टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है। इस खिताबी जीत के बाद केन विलियमसन की कप्तानी वाली कीवी टीम पर धन वर्षा हुई है। भारत को भी अच्छी खासी रकम इनाम के तौर पर मिली है।

आइसीसी की ओर से न्यूजीलैंड की टीम को 16 लाख अमेरिकी डॉलर की इनामी राशि मिली है, जबकि उपविजेता भारतीय टीम को भी मोटी रकम इनाम के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से मिली है। न्यूजीलैंड को जहां करीब 12 करोड़ रुपये का इनाम मिला है। वहीं, खिताबी मुकाबला हारकर दूसरे नंबर पर पहुंची विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 8 लाख अमेरिकी डॉलर यानी करीब 6 करोड़ रुपये का इनाम दिया गया है।
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए इनामी राशि की घोषणा पहले ही कर दी थी। आइसीसी ने जानकारी दी थी कि खिताब जीतने वाली टीम और उपविजेता रहने वाली टीम के अलावा आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर रहने वाली टीम को भी इनाम दिया जाएगा। इसी को मद्देनजर रखते हुए ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम को भी इनामी राशि आइसीसी की ओर से मिलने वाली है।
आपको बता दें, भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 217 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में 249 रन बनाकर 32 रन की बेसकीमती बढ़त हासिल की थी। इसके बाद जब भारत ने अपनी दूसरी पारी खेली तो टीम 170 रन बनाकर ढेर हो गई। इस तरह कीवी टीम को 139 रन का लक्ष्य मिला, जिसे केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम ने 8 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta