खेल

न्यूजीलैंड को फिर मिला 2019 वर्ल्ड कप फाइनल की हार जैसा दर्द

Subhi
5 Jun 2022 5:50 AM GMT
न्यूजीलैंड को फिर मिला 2019 वर्ल्ड कप फाइनल की हार जैसा दर्द
x
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच इन दिनों पहला टेस्ट लॉर्ड्स मैदान पर खेला जा रहा है. मैच में अभी मेजबान इंग्लिश टीम आगे दिखाई दे रही है. मैच के तीसरे दिन शनिवार को इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 5 विकेट पर 216 रन बना लिए हैं.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच इन दिनों पहला टेस्ट (ENG vs NZ) लॉर्ड्स मैदान पर खेला जा रहा है. मैच में अभी मेजबान इंग्लिश टीम आगे दिखाई दे रही है. मैच के तीसरे दिन शनिवार को इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 5 विकेट पर 216 रन बना लिए हैं. उसे जीत के लिए अभी भी 61 रन बनाने हैं. पूर्व कप्तान जो रूट 77 रन बनाकर खेल रहे हैं. लेकिन मैदान पर हुए एक वाकये ने सबको 2019 में वनडे वर्ल्ड के फाइनल में हुए विवाद की याद दिला दी. इससे बचने के लिए इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स और जो रूट ने अपने हाथ तक खड़े कर दिए. आइए आपको बताते हैं कि आखिर यह घटना है क्या…

इंग्लैंड की पारी का 43वां ओवर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट डाल रहे थे. जो रूट ने लेग साइड पर शॉट खेलकर रन की कोशिश की, लेकिन फील्डर ने उससे पहले ही गेंद उठाकर नाॅन-स्ट्राइकर एंड पर फेंक दी. इस बीच रन लेने का प्रयास कर रहे स्टोक्स के हाथ पर गेंद लगकर स्ट्रेट बाउंड्री की ओर से जाने लगी. हालांकि इस पर कोई रन नहीं बना. लेकिन इस दौरान दोनों टीम के खिलाड़ी हंसने लगे और स्टोक्स ने हाथ खड़े कर दिए. वे यह बताने की कोशिश करते हुए दिखे कि यह मेरी गलती नहीं है.

14 जुलाई 2019 को इसी लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेला गया था. इंग्लैंड को अंतिम ओवर में जीत के लिए 15 रन बनाने थे. पहली 3 गेंद पर 6 रन बने. गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ही थे और बल्लेबाज बेन स्टोक्स. चौथी गेंद पर स्टोक्स ने डीप मिडविकेट पर शॉट खेला. इस बीच वे 2 रन लेने लगे. बाउंड्री से मार्टिन गप्टिल ने गेंद फेंकी. लेकिन यह स्टोक्स के बल्ले से लगकर 4 रन के लिए चली गई. इस तरह से इंग्लैंड को 6 रन मिल गए थे. बाद में यह मुकाबला सुपर ओवर के बाद भी टाई रहा था. अधिक बाउंड्री लगाने के कारण इंग्लैंड की टीम पहली बार चैंपियन बनी थी. टेस्ट मैच के तीसरे दिन हुई घटना ने न्यूजीलैंड को फिर से इस दर्द की याद दिला दी.

इस मैच की बात की जाए तो, न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन दूसरी पारी में 34 रन के अंदर 6 विकेट गंवा दिए. पहली पारी में टीम ने 132 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 285 रन पर बनाकर आउट हुई. इंग्लिश टीम ने पहली पारी में 141 रन बनाए थे. हालांकि चौथे दिन सुबह न्यूजीलैंड के गेंदबाज यदि शुरुआती झटके देने में सफल रहे, तो मैच का रिजल्ट बदल सकता है. स्टोक्स ने दूसरी पारी में महत्वपूर्ण 54 रन बनाए.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta