Top
खेल

मोटेरा स्टेडियम का नाम होगा नरेंद्र मोदी स्टेडियम, है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जाने दिलचस्प बातें

Admin1
24 Feb 2021 7:42 AM GMT
मोटेरा स्टेडियम का नाम होगा नरेंद्र मोदी स्टेडियम, है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जाने दिलचस्प बातें
x

नई दिल्ली: अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम का नाम बदल गया है। अब इस स्टेडियम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अहमदाबाद में तैयार हुए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का उद्घाटन किया। इस मौके पर कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, खेल मंत्री किरेन रिजिजू और राज्य के डिप्टी सीएम नितिन पटेल मौजूद रहे।


नई सुविधाओं और सजावट से लैस इस स्टेडियम में आज से भारत और इंग्लैंड (Ind Vs Eng) के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है। गौरतलब है कि बीते साल फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मोटेरा स्टेडियम में एक संयुक्त कार्यक्रम आयोजित किया था।
आपको बता दे कि यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। रेनोवेशन के बाद आज इस स्टेडियम के पहला कोई मैच खेला जाएगा। इसका उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे। वैसे तो इस विशाल स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार लोग एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं, लेकिन कोविड के चलते यहां 55 हजार लोगों को मैच देखने की अनुमति दी गई है।


इस स्टेडियम की खास बात ये है कि स्टेडियम में कहीं से बैठकर भी मैच देखा जाए तो विजन एकदम क्लियर होगा, क्योंकि मैदान के बीच में एक भी पिलर या अन्य कोई अड़चन नहीं है। स्टेडियम में फ्लड लाइट की जगह एलईडी लाइट्स लगाई गई है, जो दिखने में काफी आकर्षक है।
इस स्टेडियम में अलग-अलग प्रकार की 11 पिचें हैं, जिसमें से 5 में लाल मिट्टी और 6 में काली मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है। खिलाड़ियों की सहुलियत के लिए यहां चार ड्रेसिंग रूम भी बनाए गए है। वीआईपी गेस्ट के लिए मोटेरा स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स भी बनाए गए हैं। 700 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत में बने इस स्टेडियम में एक साथ 1.10 लाख लोग बैठकर मैच का लुत्फ ले सकते हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it